संजीवनी टुडे

श्रावणी मेले में सुरक्षा की कमान संभालेंगे 15 हजार जवान

संजीवनी टुडे 16-07-2019 15:06:55

देवघर के विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले में सुरक्षा और सुविधा के लिए प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं।


रांची। बुधवार से शुरू हो रहे देवघर के विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले में सुरक्षा और सुविधा के लिए प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। बाबा धाम आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो, जिला प्रशासन ने इसकी सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। 

श्रावणी मेला लिए हर वर्ष की तरह इसबार भी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। पुलिस सूत्रों के अनुसार पिछले वर्ष की तुलना में इसबार देवघर में सुरक्षाकर्मियों की संख्या बढ़ाई गई है। जिला प्रशासन की मांग पर पुलिस मुख्यालय की तरफ से 15 हजार अतिरिक्त पुलिस बल देवघर में तैनात किये गए हैं। इसमें एसपी, डीएसपी, इंस्पेक्टर और दरोगा स्तर के अधिकारियों के साथ रैप, झारखंड जगुआर, एटीएस, जैप, रैपिड एक्शन फोर्स, एनडीआरएफ, डॉग स्क्वायड, बम निरोधक दस्ता, स्पेशल ब्रांच और सीआरपीएफ को भी लगाया गया है। इसके अलावा 350 सीसीटीवी और 12 से अधिक ड्रोन कैमरे से निगरानी रखी जाएगी। ड्रोन कैमरे से दुम्मा से लेकर बाबा मंदिर सहित रूट लाइन पर भी निगरानी रखी जाएगी। 

श्रावणी मेला क्षेत्र में लगभग 15000 महिला और पुरुष जवानों को तैनात किया गया है। इसमें एक हजार लाठी बल के जवान होंगे, जबकि 992 सशस्त्र बल शामिल है। इन जवानों को मंदिर, कांवरिया पथ, बस स्टैंड और श्रद्धालुओं के आवास स्थल सहित अन्य स्थानों पर तैनात किया गया है। पुलिस की ओर से श्रावणी मेला में 871 अनुभवी पदाधिकारियों को लगाया गया है। इनमें 40 डीएसपी, 120 इंस्पेक्टर और 771 पुलिस अवर निरीक्षक और सहायक अवर निरीक्षक शामिल हैं। महिलाओं की विशेष सुरक्षा को लेकर मंदिर परिसर में 504 महिला जवानों की प्रतिनियुक्ति की गई है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पुलिस की ओर से 32 आउट पोस्ट (ओपी) बनाए गए हैं, इसमें 24 घंटे पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। 

झारखंड पुलिस प्रवक्ता एडीजी अभियान मुरारी लाल मीणा ने मंगलवार को बताया कि श्रावणी मेला को लेकर सुरक्षा की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस दौरान पूरे देश से लोग बाबा बैैद्यनाथ के दर्शन करने और जल अर्पित करने आते हैं। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को कोई कष्ट न हो, इसका भी ध्यान पुलिस रखेगी। कांवरिया रूट लाइन और मंदिर परिसर में जवानों को प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है। ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई होगी।

सावन में होंगे चार सोमवार
रांची के शिव मंदिर के पुजारी राजेंद्र पांडेय ने बताया कि इस सावन में चार सोमवार, 22 जुलाई, 29 जुलाई, 4 अगस्त और 11 अगस्त को पड़ेंगे। उन्होंने बताया कि 17 जुलाई से भगवान भोलेनाथ का प्रिय माह सावन शुरू हो रहा है। इस माह में आने वाले सोमवार का विशेष महत्व रहता है। सावन माह का सोमवार शिवजी के पूजन के लिए श्रेष्ठ दिन माना जाता है। उन्होंने बताया कि सावन माह के सोमवार का व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और सौभाग्य के लिए करती हैं। जबकि कुमारी कन्या श्रेष्ठ पति की प्राप्ति के लिए यह व्रत करती हैं। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended