संजीवनी टुडे

पंचायत चुनावों में सवर्णों को आरक्षण देने के लिए प्रदर्शन

संजीवनी टुडे 29-07-2019 18:43:30

पंचायत चुनाव में आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को आरक्षण दिलाने के लिये जन संघर्ष मोर्चा कार्यकर्ताओं ने सोमवार को तहसील परिसर का घेराव किया


देहरादून। उत्तराखंड में होने वाले पंचायत चुनाव में आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को आरक्षण दिलाने के लिये जन संघर्ष मोर्चा कार्यकर्ताओं ने सोमवार को तहसील परिसर का घेराव किया और तहसीलदार के माध्यम से मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत को एक ज्ञापन सौंपा।

जन संघर्ष मोर्चा अध्यक्ष एवं गढ़वाल मंडल विकास निगम लिमिटेड (जी.एम.वी.एन.) के पूर्व उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह नेगी के नेतृत्व में आज पंचायत चुनाव में सवर्णों को आरक्षण देने के लिए तहसील का घेराव कर प्रदर्शन किया। श्री नेगी ने कहा कि आगामी पंचायत चुनाव में केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार 10 फीसदी गरीब सवर्णों हेतु आरक्षण व्यवस्था का सम्मान करते हुए पंचायत चुनावों में भी गरीब सवर्णों को आरक्षण की व्यवस्था लागू करें, जिससे गरीबों का पंचायतों में प्रतिनिधित्व स्थापित हो सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान में अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़ा वर्ग को दी जा रही व्यवस्था के अनुरूप ही गरीब सवर्णों हेतु भी व्यवस्था की जानी चाहिए।

श्री नेगी ने कहा कि महत्वपूर्ण तथ्य है आज के परिदृश्य में जहां चुनाव पैसे के दम पर लड़ा जाता है, वहीं गरीब व्यक्ति आर्थिक संसाधनों के अभाव में धनाड्य लोगों से प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाता, जिस कारण पूँजीपति चुनाव में हावी हो जाते हैं। उन्होंने कहा 10 फीसदी आरक्षण गरीबों को देकर मुख्य धारा में जोड़ने का काम किया जा सकता है। 

उन्होंने कहा कि उक्त आरक्षण लागू होने से 6200 से अधिक लोगों को पंचायतों में प्रतिनिधित्व का मौका मिलेगा तथा हजारों लोगों को चुनाव में प्रतिभाग करने का मौका मिलेगा। इसके अतिरिक्त जब सरकारी नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण विद्यमान है तो सरकार का दायित्व है कि गरीब सवर्णों को पंचायत चुनाव में भी आरक्षण व्यवस्था लागू करनी चाहिए।

मोर्चा ने चेतावनी दी कि अगर शीघ्र ही आरक्षण नहीं दिया गया तो आन्दोलन किया जाएगा। घेराव, प्रदर्शन में आकाश पंवार, विजयराम शर्मा, डाॅ. ओ.पी. पंवार, दिलबाग सिंह, सुशील भारद्वाज, मौ. नसीम, सहित अन्य शामिल रहे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

More From state

Trending Now
Recommended