संजीवनी टुडे

दिल्ली कांग्रेस सरकारी स्कूलों में शिक्षा की दुर्दशा पर करेगी जनांदोलन: नरेश

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 20-09-2019 16:49:16

कांग्रेस कमेटी के सदस्य नरेश कुमार ने अरविंद केजरीवाल सरकार के पांच वर्ष के कार्यकाल के दौरान दिल्ली के सरकारी स्कूलों से एक लाख बच्चों के पढ़ाई छोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री शिक्षा में सुधार के जो आंकड़े प्रस्तुत कर रहे हैं, स्थिति उसके बिल्कुल विपरीत है।


नई दिल्ली। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य नरेश कुमार ने अरविंद केजरीवाल सरकार के पांच वर्ष के कार्यकाल के दौरान दिल्ली के सरकारी स्कूलों से एक लाख बच्चों के पढ़ाई छोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री शिक्षा में सुधार के जो आंकड़े प्रस्तुत कर रहे हैं, स्थिति उसके बिल्कुल विपरीत है।

डॉ कुमार ने शुक्रवार को दिल्ली कांग्रेस के मुख्य मीडिया समन्वयक मोहम्मद मेंहदी माजिद के साथ संवाददाता सम्मेलन में राजधानी के सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर से जुड़े आंकड़े देते हुए कहा कि 2009-2010 में 10 वीं कक्षा का परिणाम 92 प्रतिशत था जो 2019 में घटकर 71 प्रतिशत रह गया। 

यह खबर भी पढ़े: प्रधानमंत्री इमरान खान ने सऊदी अरब के प्रिंस सलमान से की मुलाकात, कश्मीर के हालात पर की चर्चा

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर में सुधार के संबंध में झूठे विज्ञापन देते हैं। दसवीं के परिणाम को बेहतर बनाने के लिए शिक्षा के स्तर में सुधार की बजाय नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले 50 प्रतिशत बच्चों को अनुत्तीर्ण किया जा रहा है जिससे कि नतीजा बेहतर लाया जा सके। यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है।

दिल्ली कांग्रेस के नेता ने आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार के कार्यकाल के दौरान सरकारी स्कूलों के राजनीतिकरण का आरोप लगाते हुए कहा विद्यालयों की प्रबंधन समितियों में आप के स्थानीय नेताओं को शामिल किया जो शिक्षा से जुड़े मामलों में अत्याधिक हस्तक्षेप करता हैं। उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार के कार्यकाल के दौरान सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या एक लाख घट गई वहीं दूसरी तरफ निजी स्कूलों में इस अवधि में बच्चों का आंकड़ा 11 लाख से पांच लाख बढ़कर 16 लाख पर पहुंच गया।

यह खबर भी पढ़े: यौन शोषण केस में फंसे चिन्मयानंद को 14 दिनों के लिए भेजा गया जेल

उन्होंने कहा कि आप ने अपने घोषणा पत्र में दिल्ली में 500 नये स्कूल खोलने की घोषणा की थी,लेकिन वास्तविकता यह है कि पांच साल बीतने को हैं, एक भी स्कूल की नींव नहीं रखी गई। केवल वही 25 स्कूलों का काम पूरा किया गया जिनका निर्माण शीला दीक्षित की सरकार के समय शुरू हुआ था।

डॉ कुमार ने कहा कि दिल्ली में सरकारी स्कूलों में शिक्षा की दुर्दशा पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के माध्यम से जल्दी ही जनता के साथ मिलकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ जन आंदोलन शुरू कर मुख्यमंत्री की झूठी घोषणाओं का पर्दाफाश किया जायेगा।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended