संजीवनी टुडे

देहरादून/ 41 लाख की ठगी करने वाला अंतरराष्ट्रीय ठग गिरफ्तार, आस्ट्रेलिया में भी...

संजीवनी टुडे 24-02-2020 21:23:25

विदेश में नौकरी दिलाने का झांसा देकर 41 लाख रुपये की ठगी करने के मामले में एक अंतरराष्ट्रीय ठग को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। जाकिउल्लाह जाहिराहमद पारकर उर्फ जैक पारकर (53) नामक यह ठग आस्ट्रेलियाई नागरिक है।


देहरादून। विदेश में नौकरी दिलाने का झांसा देकर 41 लाख रुपये की ठगी करने के मामले में एक अंतरराष्ट्रीय ठग को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। जाकिउल्लाह जाहिराहमद पारकर उर्फ जैक पारकर (53) नामक यह ठग आस्ट्रेलियाई नागरिक है। उसकी गिरफ्तारी की सूचना आस्ट्रेलियाई दूतावास को भेज दी गई है। पता चला है कि इसी तरह की ठगी में वह छह माह आस्ट्रेलिया की जेल में भी रह चुका है। फिलहाल स्थानीय अभिसूचना इकाई और दूसरी एजेंसियां उसके आपराधिक इतिहास और इस तरह की करतूतों का ब्योरा जुटा रही हैं।

पुलिस के अनुसार जंगल व्यू रिट्रीट देहरादून निवासी भव्य जैन मूल रूप से पटना (बिहार) के सी-404 पट्टीग्राम अपार्टमेंट सोसाइटी, भगत सिंह पथ बजरंगपुरी बिस्कोमॉन कॉलोनी के रहने वाले हैं। भव्य ने शनिवार को राजपुर थाने में शिकायत दी थी कि आस्ट्रेलियाई नागरिक जाकिउल्लाह जाहिराहमद पारकर उर्फ जैक पारकर को उनकी साली वर्ष 2015 से जानती है। उसी के माध्यम से उनकी मुलाकात जैक पारकर से हुई थी। जैक ने भव्य को अपनी कंपनी बुलियन बैट्स में जॉब का ऑफर दिया। तय रकम लेकर भव्य को ऑस्ट्रेलियाई कंपनी नैक्सिया कॉरपोरेशन के लेटर हेड और अन्य पेपर भी भेजे गए।

जैक ने नौकरी लगवाने के एवज में रकम भारत में उसे देने की बात कही। भव्य ने अपने डॉक्यूमेंट के साथ ही उसे 27 लाख रुपये और साली ने 14 लाख रुपये दिए।
जैक ने यह रकम शुभम मीर शर्मा नाम के व्यक्ति के तीन बैंक खातों में जमा कराई। शनिवार को पता लगा कि जिन खातों में रकम जमा कराई गई, वह फर्जी हैं और बुलियन बैट्स कंपनी 2015 में बंद हो चुकी है। आरोपित जैक पारकर ने ही शुभम मीर शर्मा के नाम से फर्जी खाते खुलवा रखे थे। इसी नाम से उसने आधार व पैन कार्ड आदि भी बनवा रखे हैं।

उच्चाधिकारियों ने इस मामले को गंभीरता से लिया और एसपी सिटी श्वेता चौबे के नेतृत्व में पुलिस टीम ने रविवार को आरोपित जैक पारकर को मसूरी रोड से गिरफ्तार कर लिया। आस्ट्रेलियाई नागरिक जाकिउल्लाह जाहिराहमद पारकर भारत में शुभम मीर शर्मा पुत्र मीर शर्मा के नाम से पुणे (महाराष्ट्र) के महर्षि नगर में रह रहा था। इन दिनों वह देहरादून में बेस्ट पार्क एवेन्यू मालसी, मसूरी रोड में रह रहा था। उसके पास फर्जी नाम से पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, लैपटॉप, मोबाइल आदि बरामद हुए हैं।

यह खबर भी पढ़े: अनोखी पहल: चाय बनाने वाले की बच्चियों की शादी में पंहुचा पुलिस स्टाफ, एक लाख 11 हजार रु....

यह खबर भी पढ़े: Namaste Trump Live UPDATES:: डोनल्ड ट्रंप ने कहा- आतंकवादियों को बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended