संजीवनी टुडे

प्रदेश पर चक्रवात तूफान निसर्ग का हुआ असर, भारी बारिश की चेतावनी

संजीवनी टुडे 03-06-2020 11:41:04

मध्‍य प्रदेश में कई जिलों में बुधवार को सीधे तौर पर चक्रवात निसर्ग का असर देखने को मिला। इसके कारण से राज्‍य में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश के आसार बने हैं।


भोपाल। मध्‍य प्रदेश में कई जिलों में बुधवार को सीधे तौर पर चक्रवात निसर्ग का असर देखने को मिला। इसके कारण से राज्‍य में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश के आसार बने हैं। मौसम विज्ञानियों ने बुधवार-गुरुवार को अधिकांश स्थानों पर तेज हवा के साथ भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। 

दूसरी ओर मंगलवार दिन में ही इस चक्रवात के कारण से प्रदेश के कई जिलों में हल्‍की एवं मध्‍यम बारिश हुई है। वर्षा का यह दौर अभी भी कई जिलों में बना हुआ है। प्रदेश में सबसे अधिक सतना, मंडला, टीकमगढ़ और सिवनी में बारिश हो चुकी है। सतना में 49.3, मंडला में 40, टीकमगढ़ में 27 और सिवनी में 15.2   मिमी. बारिश हुई है।

इसके अलावा इंदौर में 8.4, रतलाम में 8, बैतूल में 7.2, खंडवा में 5, धार 4.8, खजुराहो में 3.8,  जबलपुर में 3 मिमी. बारिश हुई है। वहीं, ग्वालियर में 3.6 मिमी. बारिश होने के साथ ही संभाग के कई जिलों में हल्‍की बौछारें पड़ी हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इस बार अम्फान तूफान की वजह से मानसून का असर जल्दी दिखाई दे रहा है। एक जून को केरल पहुंचने के साथ प्रदेश में प्री-मानसून सक्रिय हो गया है। इसका मुख्‍य कारण अरब सागर से नमी और अफगानिस्तान से पश्चिमी विक्षोभ का प्रदेश में सक्रिय होना बताया जा रहा है । 

मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्‍ठ वैज्ञानिकों का कहना है कि इस बार पिछले साल जैसी बारिश नहीं होगी। 30 सितंबर आने तक मानसून विदा हो जाएगा। लेकिन इसके पूर्व तक 98% बारिश पूरी होने की संभावना बनी हुई है। मौसम विज्ञान केंद्र की वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ममता यादव ने बताया कि अरब सागर में बना "निसर्ग" तूफान उत्तर दिशा की तरफ बढ़ रहा है। मध्‍य प्रदेश में इसका प्रभाव सोमवार रात से ही दिखने लगा था । तापमान में गिरावट दर्ज की गई। कई स्थानों पर बारिश भी हुई। 

वहीं, मौसम वैज्ञानिक अजय कुमार शुक्ला के मुताबिक अरब सागर से उठा डीप डिप्रेशन मंगलवार को चक्रवाती तूफान में बदल गया है। इस तूफान का नाम निसर्ग है जो महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा है। बुधवार-गुरुवार को तूफान के असर से भोपाल,  इंदौर, रीवा, शहडोल, होशंगाबाद,सागर, उज्जैन, जबलपुर, ग्वालियर और चंबल संभाग में बारिश का दौर शुरू हो रहा है। इस दौरान कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है। 

उल्‍लेखनीय है कि मौसम विज्ञानियों में 22 जून के करीब प्रदेश में मानसून के पूरी तरह से सक्रि‍य होने की जानकारी दी है, लेकिन इससे पहले ही प्रदेश के सभी जिलों में बारिश का दौर कहीं अधिक तो कहीं कम शुरू हो चुका है ।

यह खबर भी पढ़े: सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा हैं इन भाई-बहन का डांस VIDEO, रातोंरात बन गए स्टार

यह खबर भी पढ़े: 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' की एक्ट्रेस मोहिना कुमारी और परिवार के कई लोग कोरोना पॉजिटिव

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended