संजीवनी टुडे

झारखण्ड/ मुठभेड़ में घायल हुए नक्सली की CRPF के जवानों ने खून देकर बचाई जान, बोले- हर चीज से ऊपर इंसानियत

संजीवनी टुडे 29-05-2020 23:34:22

दो सीआरपीएफ जवानों ने एनकाउंटर में घायल एक नक्सली की जान बचाने के लिए खून दिया।


रांची। देश के जवानों ने अपने कर्तव्य के प्रति निष्ठा जाहिर करते हुए देश के साथ-साथ इंसानो की जिंदगी भी बचाई है। ऐसा ही ताज़ा मामला झारखंड में देखने को मिला, जहां तैनात दो सीआरपीएफ जवानों ने एनकाउंटर में घायल एक नक्सली की जान बचाने के लिए खून दिया। CRPF ने कहा कि इंसानियत की खातिर जवानों ने यह खून देने का अहम कदम उठाया था।

दरअसल, झारखंड के पश्चिम सिंघभूम जिले में सीआरपीएफ की 60वीं बटालियन और पुलिस ने गुरुवार को हुए एनकाउंटर में 3 नक्सलियों को मार गिराया था। दो नक्सलियों को पकड़ा गया था, जिसमे एक नक्सली मनोज हेस्सा बुरी तरह घायल हो गया था, जिससे CRPF जवानों ने खून देकर उसकी जान बचाई। सीआरपीएफ के डिप्टी आईजी मोजेस दिनाकरण ने कहा- जवानों पर हमें फख्र है। इन जवानों ने अपने कर्तव्य के प्रति निष्ठा भी जाहिर की और इंसान की जिंदगी भी बचाई।

बता दे, मनमारू और टेबो के जंगलों में यह मुठभेड़ हुई थी, इस मुठभेड़ में नक्सली मनोज हेस्सा बुरी तरह घायल हो गया, जिससेर उसे टाटानगपर के अस्पताल में भर्ती किया गया। डॉक्टरों ने सीआरपीएफ कमांडर को बताया कि घायल नक्सली का काफी खून बह गया है, इसके बाद कॉन्स्टेबल ओम प्रकाश यादव और संदीप कुमार ने इस नक्सली को अपना खून देने का फैसला किया। कॉन्स्टेबल यादव ने कहा- मुझे मालूम है कि ये लोग (नक्सली) हम पर बंदूक तानते हैं। हम भी उनके खिलाफ अभियान चलाते हैं। लेकिन, हर चीज से ऊपर इंसानियत है।

उन्होंने कहा, मैंने केवल इंसान के तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभाई। मैंने इससे पहले भी खून दिया है। मुझे यह लगता है कि जान बचाने के लिए ये सबसे अच्छा तोहफा है, जो एक इंसान दूसरे को दे सकता है।  वही, कॉन्स्टेबल संदीप कुमार का कहना था कि हम लड़ाई में जाते हैं और गोलियां चलाते हैं। देश के लिए अपना कर्तव्य निभाते हुए हम विरोधियों की जान लेते हैं। लेकिन, जान बचाना भी हमारा कर्तव्य है।

यह खबर भी पढ़े: ट्रम्प के सीमा विवाद पर मोदी के साथ बातचीत के दावे को भारत ने किया खारिज

यह खबर भी पढ़े: 1 जून से चलने वाली ट्रेनें इन स्टेशनों पर रुकेंगी, रेलवे ने जारी की लिस्ट

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended