संजीवनी टुडे

नया बदलाव: गुरुग्राम में हुई देश की पहली डिजिटल ग्राम सभा, कई प्रस्ताव भी पारित

संजीवनी टुडे 20-05-2020 20:07:20

रुग्राम में बुधवार को जब डिजिटल ग्राम सभा आयोजित की गई तो यह देश में देश में एक नया बदलाव का द्योतक बनी।


गुरुग्राम। गुरुग्राम में बुधवार को जब डिजिटल ग्राम सभा आयोजित की गई तो यह देश में देश में एक नया बदलाव का द्योतक बनी। इस प्लेटफार्म पर न केवल ग्रामीणों की समस्याओं को सुना गया, बल्कि गांव के विकास के मुद्दें पर भी चर्चा हुई और कई प्रस्ताव पारित कर दिए गए। राजधानी दिल्ली के साथ लगते हरियाणा के गांव नयागांव से बदलाव की यह बयार अब देशभर में बड़े बदलाव के रूप में जानी जाएगी।  

बुधवार को सेल्फी विद डॉटर फांउडेशन ने अनोखी पहल करके कोरोना काल में यह डिजिटल ग्राम सभा आयोजित की। इसे देश की पहली डिजिटल ग्राम सभा होने का दावा भी किया गया। बीबीपुर मॉडल पर आयोजित इस ग्राम सभा में जहां पंचायत सदस्यों ने अपने-अपने वार्ड की समस्याएं रखी वहीं सरपंच की मौजूदगी में बकायदा कई प्रस्ताव भी पारित किए गए। दिलचस्प बात यह है कि समूची ग्राम पंचायत के सदस्य जहां अपने-अपने घरों से जूम ऐप के माध्यम से जुड़े वहीं भारी संख्या में ग्रामीण भी अपने-अपने घरों से डिजीटल माध्यम से इस सभा के गवाह बने। 

सरपंच सुरज्ञान सिंह की अध्यक्षता में हुई ग्राम सभा में वार्ड सदस्य शिशिर कुमार ने जहां कच्ची गलियों को पक्का करने की समस्या को उठाया वहीं वार्ड नंबर पांच के सदस्य विनय दुबे ने राशन कार्ड नहीं बनने, पानी निकासी जैसे कई मुद्दे उठाए। ग्राम सभा के दौरान सदस्यों ने शमशान घाट, स्ट्रीट लाइट आदि जैसे मुद्दे उठाए। ग्राम सचिव गंगाराम ने अपने कार्यालय से इस सभा की कार्यवाही लिखी।

इस ऑनलाइन बैठक में पंचायत विकास विभाग के पूर्व उपनिदेशक आरके मेहता ने कहा कि वर्तमान परिदृश्य में इस तरह से ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाना जरूरी है। सरकार को इस तरह का मॉडल सभी गावों में लागू करना चाहिए। सेल्फी विद डॉटर फांउडेशन के अध्यक्ष सुनील जागलान ने बताया कि सामाजिक दृष्टि से उत्थान के लिए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी फांउडेशन द्वारा हरियाणा के 100 गावों को गोद लिया गया है। इन गावों में बीबीपुर मॉडल को लागू करने के लिए पिछले कई वर्षों से काम हो रहा है।

यह खबर भी पढ़े: अलर्ट: चक्रवाती तूफ़ान 'एम्फान' की अगले 48 घण्टे में झारखंड में प्रवेश करने की संभावना

यह खबर भी पढ़े: Crime: अवैध संबंधों के चलते जहर देकर व्यक्ति को उतारा मौत के घाट, पति-पत्नी गिरफ्तार

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended