संजीवनी टुडे

Coronavirus: उज्जवला गैस के उपभोक्ताओं का आने लगा रुपया, अप्रैल माह की किस्त आने से लाभार्थियों के खिले चेहरे

संजीवनी टुडे 07-04-2020 20:45:46

वैश्विक महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन में केन्द्र सरकार उज्जवला गैस के उपभोक्ताओं को तीन माह तक फ्री में सिलेंडर देने का निर्णय लिया है।


कानपुर। वैश्विक महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन में केन्द्र सरकार उज्जवला गैस के उपभोक्ताओं को तीन माह तक फ्री में सिलेंडर देने का निर्णय लिया है। इसी के तहत उज्ज्वला गैस कनेक्शन उपभोक्ताओं के लिए आयल कम्पनियों ने अप्रैल, मई और जून महीनों के सिलेंडर भरवाने की धनराशि लिंक खातों में अप्रैल महीने की 3-4 तारीख तक डाल दी है। जिला आपूर्ति अधिकारी ने जानकारी दी कि उपभोक्ता अपने बैंक से रुपये लेकर गैस एजेन्सी से अपना भरा सिलेंडर खरीद लें। अगले महीनों में फ्री सिलेंडर भरवाने का लाभ पाने के लिए अप्रैल महीने का सिलेंडर भरवाना अनिवार्य है। पहली किस्त आने से उपभोक्ताओं के चेहरे खिल उठे और सिलेंडर भरवाने लगे। 

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों की महिलाओं को चूल्हे न फूकना पड़े इसको देखते हुए उज्जवला गैस योजना को लागू किया। इसके तहत करोड़ों उपभोक्ता बने पर रुपयों के आभाव में यह लोग बराबर सिलेंडर नहीं भरवा पा रहे थे। इधर कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया। जिससे ऐसे उपभोक्ताओं की रोजी रोटी भी छिनने लगी और गैस सिलेंडर भरवाने में असमर्थ दिखायी देने लगे। इसको देखते हुए प्रधानमंत्री ने ऐसे उपभोक्ताओं को तीन माह तक फ्री में सिलेंडर देने का निर्णय लिया। प्रधानमंत्री के निर्देश पर आयल कम्पनियों ने भी उज्ज्वला गैस उपभोक्ताओं को अप्रैल, मई व जून महीने का सिलेंडर भरवाने का पैसा उनके लिंक खाते में डालने का निर्णय किया है। जिला आपूर्ति अधिकारी अखिलेश कुमार श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले के सभी उज्ज्वला गैस उपभोक्ता अपनी बैंक शाखा में जाकर पुष्टि होने पर अप्रैल महीने का पैसा जो उनके खाते में 3-4 अप्रैल को भेजा जा चुका है। निकाल कर गैस सिलेंडर भरवा लें। 

उन्होंने बताया कि तीनों महीने का लाभ लेने के लिए हर महीने में सिलेंडर खरीदना होगा और अप्रैल, मई व जून तीनों महीने में आयल कम्पनी उपने उज्ज्वला गैस उपभोक्ता के लिंक खाते में फुटकर गैस रिफलिंग के रूपये डालती रहेगी। यदि किसी ने कोई सिलेंडर नहीं भरवाया तो पहली अप्रैल माह की किस्त के बाद उनके खाते में कोई धन नहीं भेजा जायेगा। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि जनपद में लॉकडाउन जारी है और कई इलाकों को रेड जोन भी घोषित किया जा चुका है। इसके बावजूद गैस सिलेंडर की आपूर्ति नहीं रोकी गयी है और सभी जरुरतमंदों को गैस सिलेंडर बराबर मिल रहा है। 

उपभोक्ताओं के खिले चेहरे 
वैश्विक आपदा कोरोना के संकट की इस घड़ी में देश के कमजोर तबके को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी उज्जवला योजना से मुफ्त सिलेंडर प्राप्त करने की पहली किस्त पहुंचना शुरु हो गयी है। कंपनी की ओर से पहला सिलेण्डर मंगाने के लिए भेजी गई रकम की सूचना सम्बन्धित के मोबाइल फोन पर एसएमएस के जरिये दी जा रही है। इस रकम के प्राप्त होने के पश्चात उपभोक्ता रिफिल मगांने के लिए एसएमएस द्वारा बुकिंग करा रहे हैं। मीरा गैस एजेंसी के मैनेजर ने बताया कि हमारे यहां अभी तक 50 उपभोक्ताओं के खाते में रुपया आ चुका है और उपभोक्ता खुश नजर आ रहा है। 

यह खबर भी पढ़े: राजस्थान का 'भीलवाड़ा मॉडल' कोरोना प्रकोप को नियंत्रित करेगा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended