संजीवनी टुडे

राजस्थान के इन जिलों में पहुंचा कोरोना वायरस, संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 59

संजीवनी टुडे 30-03-2020 05:20:00

राजस्थान में पांच और लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनके साथ ही राज्य के दस जिलों में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 59 हो गई है।


जयपुर। राजस्थान में पांच और लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनके साथ ही राज्य के दस जिलों में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 59 हो गई है। रविवार को भीलवाड़ा और झुंझुनू में एक- एक और अजमेर में तीन कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। 

अजमेर में मिले सभी लोग शनिवार को संक्रमित मिले युवक के परिजन है। इनमें युवक के 57 वर्षीय पिता, 40 वर्षीय माता और 20 वर्षीय भाई शामिल है। हालांकि युवक की 17 वर्षीय बहन में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। युवक सेल्समैन का काम करता था और पंजाब- हरियाणा होते हुए 22 मार्च को अजमेर आया था। यह परिवार अजमेर में खारी कुई स्थित मस्जिद में ही रहता था। इस दौरान मस्जिद के मौलवी और नमाज पढ़ने वालों के भी सम्पर्क में युवक आया है। यह मस्जिद घनी आबादी वाले दरगाह क्षेत्र में है। इलाके में शनिवार से ही कर्फ्यू लगा रखा है। 

भीलवाड़ा में संक्रमित मिली 53 वर्षीय महिला हार्ट की बीमारी से पीड़ित थी। बांगड़ हॉस्पिटल में महिला की एंजियोप्लास्टी और डायलिसस हुई थी। इसके बाद महिला आरके कॉलोनी में अपने रिश्तेदार के आवास पर रुकी। महिला को दो दिन पूर्व संदिग्ध मानते हुए कोटडी से भीलवाड़ा लाकर आइसोलेट किया था। रविवार को संक्रमण की पुष्टि होने के बाद महिला के परिवार के सदस्यों को भी भीलवाड़ आइसोलेशन वार्डों में लाया गया है। वहीं कोटड़ी में लोगों के आवागमन पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी अधिकारी डॉ. मुश्ताक खान के मुताबिक ब्रजेश मेमोरियल बागंड हॉस्पिटल और स्वास्तिक हॉस्पिटल के बीच रोगियों का आदान-प्रदान होता था। इसलिए एहतियात के तौर पर स्वास्तिक हॉस्पिटल को सीज कर दिया है। वहां के स्टाफ और आने वाले रोगियों को सूचिबद्ध कर उनकी स्क्रीनिंग की जा रही है। 

झुंझुनू जिले में संक्रमित मिला युवक बुहाना ब्लॉक के डूमोली गांव की ढाणी सिहोडिय़ा का है। वह फिलीपींस में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा था। वह 18 मार्च को गांव लौटा था, लेकिन उसे पचेरी स्थित सिंघानिया यूनिवर्सिटी के आइसोलेशन केंद्र रखा गया था। 

चिकित्सा विभाग की ओर से रविवार देर रात जारी रिपोर्ट के अनुसार अब तक भीलवाड़ा जिले में 25, झुंझुनूं में सात, जयपुर में दस, पाली में एक, प्रतापगढ़ में दो, सीकर में एक, जोधपुर जिले में छह, डूंगरपुर में दो, चूरू जिले में एक और अजमेर में चार मरीज में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। प्रदेश में रविवार देर रात तक कुल 4 हजार 359 नमूनों की जांच की गई हैं, जिनमें से 59 में संक्रमण की पुष्टि हुई है। जबकि 3 हजार 821 नमूने निगेटिव मिले है। अब तक 479 नमूनों की जांच प्रक्रियाधीन है। 

यह खबर भी पढ़े: कोरोना संदिग्ध महिला की ईलाज के दौरान मौत, 10 दिन पहले ही विदेश से लौटा था पति

यह खबर भी पढ़े: मुंबई में कोरोना पॉजीटिव महिला की मौत, संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 197

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended