संजीवनी टुडे

कोरोना वायरस : नवरात्रि में पहली बार मां पार्थेश्वरी देवी के मंदिर में लगा ताला

संजीवनी टुडे 26-03-2020 18:04:01

कोरोना वायरस की दहशत से औरैया जनपद के कस्बा सहार स्थित मां पार्थेश्वरी देवी मंदिर में नवरात्रि के अवसर पर ताला लगा दिया गया है।


औरैया। कोरोना वायरस की दहशत से औरैया जनपद के कस्बा सहार स्थित मां पार्थेश्वरी देवी मंदिर में नवरात्रि के अवसर पर ताला लगा दिया गया है। कोरोना वायरस के कहर से देश को बचाने के लिए प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू लगाया और 24 मार्च को 21 दिन के लिए पूरे देश मे लॉक डाउन घोषित कर दिया। कोरोना वायरस की दहशत पूरे समाज मे हावी हो गयी है। प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग जहां एडवायजरी जारी करने के बाद लोगो को सजग व सतर्क रहने के लिए जागरूक कर रहा है। 

पड़ोसी देश चीन से फैले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में दहशत फैला रखी है। इस वायरस का डर उत्तर प्रदेश के औरैया जिला समेत सभी जिलो भी देखने को मिल रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए कस्बा सहार स्थित प्रसिद्ध मां पार्थेश्वरी देवी मंदिर को अनिश्चित समय के लिए बंद कर दिया गया है। मां पार्थेश्वरी देवी मन्दिर एक प्रसिद्ध मन्दिर है तथा औरैया जिले मे विशेष स्थान रखता है। इतिहास गवाह है कि इस मन्दिर का निर्माण करीब 200 वर्ष पूर्व मे हुआ था करीब 400 वर्ष पहले यहाँ के राजा चन्दन सिंह थे उनके नाम पर ही गाँव का नाम चन्दनपुर स्थापित हुआ। 

200 वर्ष पूर्व छदामीलाल सुनार ने इस मन्दिर का निर्माण करवाया था। मन्दिर के संरक्षक बताते है कि यहां माता की मूर्ति जमीन से निकली थी जिसके भव्य मन्दिर का स्वरूप दे दिया गया। मां पार्थेश्वरी देवी का मन्दिर सहार स्थित औरैया कन्नौज मार्ग से 500 मीटर की दूरी पर सहार हरवंशपुर मार्ग पर स्थित है। 

यहां होली की अष्टमी को विशाल मेला व रात्रि मे सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता है। लेकिन इस बार कोरोना वायरस की दहशत से मेला व सांस्कृतिक कार्यक्रम निरस्त कर दिया गया। मां पार्थेश्वरी देवी सेवा समिति के अध्यक्ष श्री विवेक कुमार पाण्डेय व प्रबन्धक श्री अश्विनी कुमार पाण्डेय ने बताया कि, मां पार्थेश्वरी देवी का मन्दिर लोगों की आस्था से जुड़ा हुआ है। 

यहां पर औरैया जनपद को छोड़कर अन्य जनपदों से भी लोग बड़ी संख्या में आते हैं। नवरात्रि के समय यहाँ काफी भीड़ देखने को मिलती है। लेकिन कोरोना वायरस से फैली दहशत की वजह से एहतियातन सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर को बंद किया गया है। हालांकि, जिले में अभी तक कोरोना वायरस का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। जागरूकता के कारण इसे बंद किया गया है। कुछ समय बाद हालात सुधरने पर मंदिर को फिर पुनः खोल दिया जाएगा।

यह खबर भी पढ़े: भारत में 21 दिन की लोक डाउन घोषणा पर जोफ्रा आर्चर का 2 साल पुराना ट्वीट वायरल

यह खबर भी पढ़े: Corona Virus: न्यूजीलैंड क्रिकेटर ने सेल्फ आइसोलेशन के दौरान बनाया Kovid-19 पर गाना, देखिए VIDEO

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

लॉकडाउन से गरीबो की परेशानी में मदद के लिए अपना सहयोग दे सकते है Paytm no. 8094811115  बैंक अकाउंट 27950200001157 ifs code BARB0JAISAN संजीवनी चैरिटबल ट्रस्ट

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended