संजीवनी टुडे

उत्तराखंड में आज 78 नए मरीजों की कोरोना जांच रिपोर्ट आई पॉजिटिव, कुल संख्या बढ़कर 3,686 हुई

संजीवनी टुडे 14-07-2020 22:12:46

उत्तराखंड में आज 78 नए मरीजों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है जबकि 11 मरीज स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किए गए हैं।


देहरादून। उत्तराखंड में आज 78 नए मरीजों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है जबकि 11 मरीज स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किए गए हैं। फिलहाल राज्य में कोरोना के कुल 736 एक्टिव केस हैं। उधर, ऊधम सिंह नगर में 72 घंटे के लॉक डाउन के पहले दिन आज व्यापक असर दिखाई दिया।

corona

राज्य के कोविड 19 कंट्रोल रूम ने मंगलवार शाम 7.00 बजे जारी हेल्थ बुलेटिन में बताया कि आज राज्य में 78 मरीजों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें देहरादून जिले में 12 नए मरीज कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें एम्स ऋषिकेश के कोरोना आइसोलेशन वार्ड में पोस्टेड एक नर्सिंग ऑफिसर भी है। नर्सिंग ऑफिसर को कोरोना वार्ड में भर्ती कर दिया गया है। इसके अलावा हरिद्वार जिले में 22, पौड़ी में तीन, टिहरी में पांच, ऊधम सिंह नगर में 34 और उत्तरकाशी में दो मरीज मिले हैं। इन मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, प्रयागराज, हरियाणा, गुजरात, केरल और पंजाब की बताई गई है। 

ऊधम सिंह नगर जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर लागू किए गए 72 घंटे के  लॉक डाउन के पहले दिन मंगलवार को रुद्रपुर में व्यापक असर दिखाई दिया। आज पूरा बाजार बंद रहा। सड़कों पर न के बराबर आवाजाही रही। सभी चौराहों पर पुलिस मुस्तैद रही। उल्लेखनीय है कि सोमवार को एसडीएम/इंसीडेंट कमांडर रुद्रपुर मुक्ता मिश्रा ने नगर निगम और छह गांवों में 72 घंटे तक पूर्ण लॉक डाउन घोषित किया था। लॉक डाउन में अस्पतालों, मेडिकल स्टोर और बैंकों के साथ औद्योगिक प्रतिष्ठानों को सशर्त खोलने की अनुमति दी गई है। उल्लेखनीय है कि उधमसिंह नगर जनपद में अब तक कोरोना के कुल 528 पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं, जिनमें 254 कोरोना पॉजिटिव मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं।

इस बीच हल्द्वानी के सुशीला तिवारी हास्पिटल में 13 जुलाई को 37 वर्षीय एक महिला मरीज की मौत हो गई, जिसकी रिपोर्ट में कोरोना संक्रमण पाया गया था। हालांकि इसकी मौत की वजह किडनी तथा कुछ अन्य रोगों को बताया गया है। राज्य में अबतक कोरोना संक्रमित 50 मरीजों की मौत हो चुकी है। अब तक राज्य से 33 मरीज कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने से पहले ही बाहर जा चुके हैं। इस प्रकार राज्य में कोरोना संक्रमित कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 3,686 हो गई है।

corona

उधर, राज्य में विभिन्न अस्पतालों में उपचाराधीन 11 मरीजों को आज स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दे दी गई। ये सभी मरीज नैनीताल जिले के हैं। राज्य में अबतक कुल 2,867 मरीज स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से अपने घर जा चुके हैं।  इस तरह राज्य में फिलहाल 736 मरीज विभिन्न अस्पतालों में उपचाररत हैं। इनमें अल्मोड़ा जिले में आठ, बागेश्वर में दो, चमोली में दो, चंपावत में 17, देहरादून में 173, हरिद्वार में 86, नैनीताल में 129, पौड़ी में 22, पिथौरागढ़ में पांच, रुद्रप्रयाग में एक, टिहरी में 16, ऊधम सिंह नगर में 254 और उत्तरकाशी में 21 एक्टिव मरीज हैं। 

राज्य में आज 1,815 सैम्पल की कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है जबकि 2,595 सैम्पल आज जांच के लिए भेजे भी गए हैं। राज्य में अबतक कुल 86,747 सैम्पल की जांच रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है और 5,837 सैम्पल की जांच रिपोर्ट प्रक्रियाधीन है। राज्य में कोरोना मरीजों का डबलिंग रेट औसत 36.79 दिन है। राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की औसत दर 77.78 प्रतिशत है और अबतक जांचे गए सैम्पल के आधार पर कोरोना संक्रमित पाए जाने वाले मरीजों की औसत दर 4.10 प्रतिशत है।

यह खबर भी पढ़े: दिल्ली NCR के जिलों में कर्फ्यू की तैयारी!, बढ़ रहे कोरोना मरीज

यह खबर भी पढ़े: विश्व हिन्दू परिषद् ने कहा- अयोध्या वही है जिसे दुनिया जानती है

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended