संजीवनी टुडे

हिमाचल में कोरोना ने तोड़े रिकार्ड, 8631 संक्रमित व 142 लोगों की मौत

संजीवनी टुडे 30-09-2020 11:09:22

हिमाचल प्रदेश में कोरोना के लिहाज से सितम्बर का महीना सबसे भयावह रहा। पिछले पांच महीने की तुलना में सितम्बर में कोरोना के पॉजिटिव मामलों में ढाई गुना का उछाल आया और मौतों के आंकड़ों में पांच गुना की बढ़ोतरी देखी गई। ऐसे में आम लोगों से लेकर सरकार तक की चिंता बढ़ गई है।


शिमला। हिमाचल प्रदेश में कोरोना के लिहाज से सितम्बर का महीना सबसे भयावह रहा। पिछले पांच महीने की तुलना में सितम्बर में कोरोना के पॉजिटिव मामलों में ढाई गुना का उछाल आया और मौतों के आंकड़ों में पांच गुना की बढ़ोतरी देखी गई। ऐसे में आम लोगों से लेकर सरकार तक की चिंता बढ़ गई है।

बुधवार सुबह तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक हिमाचल में कोरोना के 14747 मामले दर्ज किए जा चुके हैं, जबकि 178 मौत हुई हैं। कांगड़ा और शिमला जिलों में 42 फीसदी मरीजों की जानें गई हैं। बीते 29 दिनों में प्रदेश में कोरोना के 8631 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 142 लोगों की मौत हुई है। यानी सितम्बर में प्रतिदिन औसतन 298 पॉजिटिव मामलों की पुष्टि रही है तथा पांच मरीज महामारी से दम तोड़ रहे हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि हर रोज बड़ी संख्या में मरीज कोरोना को मात भी दे रहे हैं। अब तक 10971 संक्रमितों ने कोरोना से जंग जीती है तथा रिकवरी रेट बढक़र 74.39 फीसदी पहुंच गया है।

उल्लेखनीय है कि हिमाचल में कोरोना का पहला मामला 19 मार्च को सामने आया था। इसके बाद मई से वायरस ने अपने पांव पसारने शुरू किए। जून में कोरोना का ग्राफ और बढ़ा। जुलाई और अगस्त में कोरोना के मामले तेजी से बढऩे लगे। सितम्बर में तो वायरस पूरी तरह बेकाबू हो गया और हालात सुधरने के बजाए और बिगड़ते चले गए। पिछले पांच महीनों की तुलना में कोरोना के मामले 2.43 गुना हो गए हैं। इसके अलावा मौत का आंकड़ा भी पांच गुना बढ़ा है।

आम लोगों से लेकर अधिकारी, विधायक, सांसद व मंत्री भी कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। अब तक दो कैबिनेट मंत्री और पांच विधायक कोरोना से ग्रसित हुए हैं। हालांकि इनमें अधिकतर स्वस्थ भी हुए हैं। राज्यसभा सांसद इंदु गोस्वामी भी कोरोना की चपेट में आई हैं। मंगलवार देर रात उनकी कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सिरमौर जिला से सम्बंध रखने वाली एक पूर्व मंत्री की कोरोना से मौत हो गई है। कुल मिलाकर राज्य के हालात चिंताजनक होते जा रहे हैं। शासन स्तर से भी हिमाचल के हालातों पर चिंता जताई गई है। राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का कहना है कि प्रदेश में कोरोना अब सामुदायिक संक्रमण का रूप ले रहा है और लोगों को इससे सचेत रहने की जरूरत है।

कोरोना के जिलावार मामलों पर नजर डालें तो सोलन जिला कोरोना मामलों में पहले स्थान पर है, जहां संक्रमण के 2988 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। कांगड़ा में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2240, सिरमौर में 1808, मंडी में 1671, शिमला में 1284, ऊना में 1267, हमीरपुर में 913, चंबा में 829, बिलासपुर में 800, कुल्लू में 603, किन्नौर में 190 और लाहौल-स्पीति में 154 हैं। राज्य भर में 2 लाख 92 हजार 895 कोरोना टैस्ट किए जा चुके हैं।

यह खबर भी पढ़े: हाथरस 'गैंगरेप': पीड़िता के शव के जबरन अंतिम संस्कार से भड़के राहुल गांधी, कहा- सबूतों को दबाए जाने की जा रही हैं कोशिश

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended