संजीवनी टुडे

कोरोना/ शारीरिक रूप से विकलांग शिक्षक ने पेश की मिसाल, जरूरतमंदो को दे रहे है राहत सामग्री

संजीवनी टुडे 27-05-2020 04:26:00

शिक्षक विष्णु जांगिड़ को ईश्वर ने शारीरिक रूप से दिव्यांग जरूर बनाया हो लेकिन मानसिक रूप से आम लोगों से हजार गुणा स्वस्थ है और ये शख्स किन परिस्थितियों से निकलकर यहाँ तक पहुँचें है।


जयपुर। किसी ने सच ही कहा है कि नाम में क्या रखा है गुलाब के फूल को कोई और नाम देने से उसकी खुशबू नहीं बदलती। ठीक नहीं पंक्तियों के अनुरूप शारीरिक रूप से विकलांग शिक्षक विष्णु जांगिड़ ने साबित कर दिखाया कि इंसान के शारीरिक रूप से विकलांग हो जाने से इंसान मन से विकलांग नहीं हो जाता और अच्छे इंसान के मन में हमेशा खुद्दारी और दरियादिली बरकरार रहती है।

शिक्षक विष्णु जांगिड़ को ईश्वर ने शारीरिक रूप से दिव्यांग जरूर बनाया हो लेकिन मानसिक रूप से आम लोगों से हजार गुणा स्वस्थ है और ये शख्स किन परिस्थितियों से निकलकर यहाँ तक पहुँचें है। इस बात से विरले ही लोग वाकिफ है, इनकी जिंदगी संघर्ष और झंझावातों से बेहिसाब भरी पडी़ है। बाल्यावस्था में हमउम्र भाई को खोया और युवावस्था में माँ को, भरी जवानी में पत्नी को खोया। बचपन से लेकर जवानी तक के सफर में जाने कितनी ही कठिनाइयों व परिस्थितियों से गुजरकर दु:खो के साये में जीना पड़ा।

Physical disability could not defeat the spirits of the mind teacher Vishnu Jangid set an example by helping the needy

भला इससे बड़ी विपत्ति जीवन में और क्या हो सकती है लेकिन विष्णु जी इन सब परिस्थितियों को झकझोर कर मानव सेवा में तत्पर लगे रहे। जहाँ-जहाँ इन्होंने कार्य किया यश लेकर ही लौटे। हर वर्ष अपने वेतन से लाखों रूपये छात्र/छात्राओं पर खर्च करते है और इसके अलावा विद्यालयों से बाहर जरूरतमंदो को भी बेझिझक आवश्यकता अनुसार राहत सामग्री उपलब्ध करवाते है, अपना अधिकतर समय मानव सेवा पर ही खर्च करते है। आज इस कड़ी में ही इस वैश्विक महामारी में जरुरतमंदों  को 51 किट (राशन सामाग्री) तैयार करवाकर मानव सेवा का एक और अध्याय जोड़ दिया।

VISHNU

इस अवसर पर उपस्थित ACBEO & CDPO टोडाभीम श्री भयसिंह जी व अन्य सभी ने इस कार्य की जमकर सराहना की। इस अवसर पर प्रधानाचार्य श्री लखनलाल जी, श्री शिवराम जी नौ-विस्वा, श्री शिवराम जी मेरेड़ा, समाजसेवी शिक्षक श्री रामधारी सिंह जी, श्री हंसराज जी, श्री जगमोहन मीना वरिष्ठ अध्यापक नौ विस्वा, जगदीश प्रसाद शर्मा अध्यापक, कृष्ण कुमार मीणा, भोमसिंह मीना आदि उपस्थित रहे।

यह खबर भी पढ़े: अब चारधाम यात्रा होगी और आसान, चंबा में 3 महीने में तैयार होगी 440 मीटर सुरंगः गडकरी

यह खबर भी पढ़े: राहुल ने कहा- विफल हो गया लॉकडाउन का उद्देश्य, मोदी जी का लक्ष्य पूरा नहीं हुआ

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended