संजीवनी टुडे

सहकारिता से जुड़ी हस्तियों का पटना में लगेगा जमघट, इन चीजों पर होगा मंथन

संजीवनी टुडे 21-02-2020 18:10:02

बिहार के सहकारिता आन्दोलन के इतिहास में यह पहला मौका है जब शनिवार को राष्ट्रीय स्तर की सात शीर्ष सहकारी संस्थाओं के निदेशक मंडलों उपसमितियों की भी बैठक होनी है।


पटना। बिहार में आगामी 23 फरवरी से तीन दिवसीय सहकारिया महासम्मेलन का आयोजन किया गया है। राजधानी के बापू सभागार पटना में आयोजित सहकारिता महासम्मेलन में देशभर से सहकारिता से जुड़े लोग शिरकत करेंगे। देश के सभी राष्ट्रीय स्तर की संस्थाओं यथा भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ, नई दिल्ली, इफ्फको, कृभको, नेफेड, नेफ्स्कोब, फिशकॉपफेड के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक एवं निदेशक मंडल के सदस्यगण पधार इसमें भाग लेंगे।

वहीं, पूरे राज्य से तकरीबन 6500 पैक्स, व्यापार मंडल, केन्द्रीय सहकारी बैंक, राज्य सहकारी बैंक एवं अन्य सहकारी समितियों के अध्यक्ष व प्रतिनिधि शिरकत करेंगे। सभी एक ही छतरी के नीचे बैठकर, किसानों की आय दोगुनी करने में कृषि और सहकारिता की भूमिका विषय पर परिचर्चा करेंगें। पटना में पत्रकारों से बातचीत में बिस्कोमान के अध्यक्ष डॉ. सुनील कुमार सिंह ने शुक्रवार को यहाँ एक संवाददाता सम्मलेन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प लिया  है। सहकारिता प्रक्षेत्र में सर्वप्रथम बिहार के सहकारीजनों ने  राज्य के किसानों की आय दोगुनी करने में सहकारी संस्थाओं की क्या भूमिका हो, इसी बिंदु पर परिचर्चा होगी। बिस्कोमान के अध्यक्ष ने बताया कि देश के विभिन्न राज्यों से आने वाले नामचीन अध्यक्षों का पाटलिपुत्र की पावन धरती पर पूरे पारंपरिक तरीके से स्वागत करने की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए कोलकाता के कारीगरों द्वारा बड़े-बड़े प्लाई बोर्ड के दस सहकारिता तोरण द्वार बनाए जा रहे हैं। बिहार सहकारिता आन्दोलन के गौरव का प्रतीक पटना की  हृदयस्थली में अवस्थित बिस्कोमान भवन एवं टावर को चन्दन नगर, बंगाल के बिजली की सजावट करने वाले कारीगरों द्वारा सजाया जा रहा है। 

बिहार के सहकारिता आन्दोलन के इतिहास में यह पहला मौका है जब शनिवार को  राष्ट्रीय स्तर की  सात शीर्ष सहकारी संस्थाओं के निदेशक मंडलों, उपसमितियों की भी बैठक होनी है। इन बैठकों का उद्घाटन बिहार के सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह और कृषिमंत्री डॉ. प्रेम कुमार करेंगे । शाम में नेफ्स्कोब, नवी मुंबई का होटल मौर्या के अशोक दरबार हाल में नेशनल सेमिनार होना है जिसका उद्घाटन बिहार के सहकारिता मंत्री राणा रणधीर एवं कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार  करेंगे।

यह खबर भी पढ़ें: देश और दलित समाज के लिए खतरनाक हैं भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखरः विजय सोनकर

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended