संजीवनी टुडे

सहकारी फसल ऋण माफी शिविरों की तारीख आगे बढी

संजीवनी टुडे 25-05-2018 20:59:35


धौलपुर। सहकारी ऋण माफी शिविरों को और अधिक सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न करने तथा किसानों की सुविधा के लिए कैम्पों की तिथि आगे बढा दी गई है। बसईनवाब में 26 मई और बसेडी मे 28 मई को सहकारी फसल ऋण माफी शिविर लगना था। नई तिथियों की अभी घोषणा नहीं हुई है।

जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाडिया ने इन शिविरों के सफल संचालन के लिए अतिरिक्त जिला कलेक्टर हरफूलसिंह यादव को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। ये शिविर सम्बन्धित ग्राम सेवा सहाकारी समिति के परिसर में आयोजित होंगे। सहकारी ऋण माफी शिविर में ऋण माफी प्रमाण पत्रा एवं फसली ऋण वितरित किये जाने के साथ-साथ आधार/भामाशाह विहीन कृषक सदस्यों का पंजीयन भी किया जायेगा। इन शिविरों से पूर्व प्री कैम्प तथा शिविरों के बाद अनुवृति कैम्प आयोजित किए जाने हैं। प्री कैम्प में मुख्य शिविर की तैयारियों की समीक्षा के साथ ही ऋण माफी से सम्बन्धित डेटा या सूची पर सदस्यों की आपत्ति का समाधान किया जा रहा है। 

बसेडी में 23 मई तथा बसेडी में 24 मई को प्री कैम्प लग चुका है। मुख्य कैम्प के बाद भी किसी की समस्या का समाधान नहीं हुआ या किसी सदस्य की अन्य परिवेदना हो तो अनुवृति कैम्प में समाधान होगा। बसई नवाब में 29 मई तथा बसेडी में 31 मई को अनुवृति कैम्प लगेंगे। प्री कैम्प में दी भरतपुर सैन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक के अधिकारियों ने सदस्य कृषकों को ऋण माफी योजना की जानकारी दी । लाभार्थियों की सूची को समिति के नोटिस बोर्ड, ग्राम पंचायत कार्यालय व बैंक शाखा कार्यालय पर चस्पा किया गया तथा लाभार्थियों को वितरित किये जाने वाले ऋण माफी प्रमाण पत्रा तैयार किये गये। लघु एवं सीमान्त कृषकों पर  गत 30 सितम्बर को अवधिपार बकाया पर ब्याज एवं शास्ति माफ कर बकाया ऋण में से 50 हजार रूपये तक माफ किये जाने हेैं। अन्य कृषकों के मामलें में लघु कृषक की जोत के अनुपात में 50 हजार रूपये तक माफ किये जायेंगे। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में call: 09314166166

MUST WATCH

अन्य श्रेणी के कृषक के पास जितनी कम कृषि भूमि है, उसे ऋण माफी में उतना ही लाभ मिलेगा। 2.5 हैक्टेयर भूमि वाले किसान को 40 हजार रूपये, 4 हैक्टेयर वाले को 25 हजार रूपये, 7 हैक्टेयर वाले को 14500 रूपये माफ होंगे।

sanjeevni app

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended