संजीवनी टुडे

आयुर्वेदिक काढा का सेवन, नियमित योगा से बढ़ेगी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता- डा. रेखा गुप्ता

संजीवनी टुडे 29-05-2020 16:30:11

हिन्द मेडिकल कालेज लखनऊ की पूर्व प्राचार्य डा. रेखा गुप्ता ने आमजन को कोरोना के नये-नये प्रारूप और इससे बचाव के लिये कई महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक दवाओं के प्रयोग की सलाह दी है।


चित्रकूट। बंगलौर मेडिकल शोध संस्थान में कोराना महामारी पर चल रहे शोध कार्य में जुटीं हिन्द मेडिकल कालेज लखनऊ की पूर्व प्राचार्य डा. रेखा गुप्ता ने आमजन को कोरोना के नये-नये प्रारूप और इससे बचाव के लिये कई महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक दवाओं के प्रयोग की सलाह दी है।      

शुक्रवार को डा. रेखा गुप्ता ने बताया कि कोराना वायरस के संक्रमण के नये स्वरूप भी सामने आने लगे हैं। जिसमें खांसी, बुखार, सांस की समस्या, आंखों की परेशानी के साथ -साथ अब पेट में भी दर्द हो सकता है। जिसका मुख्य कारण कोरोना ही है। इसको देखते हुये हमें कई प्रकार की सावधानियां बरतनी होगी। जिसमें बाजार से फल, सब्जियां आदि खरीदने के बाद उन्हें सामान्य पानी में नमक डालकर आधा घंटा तक भिगोने की सलाह दी है। बाद में अच्छ पानी से धोंकर सुरक्षित स्थान पर रखें। जितनी बार यह फल और सब्जी प्रयोग करें उतनी बार फिर से धोयें। 

डा. रेखा गुप्ता ने कहा कि गर्मियों के मौसम में ज्यादा तली व मिर्च मसाले वाली खाद्य सामग्री का प्रयोग न करें। साथ ही रोज 500 एमजी- लिम्सी टेबलेट लें, जिसमें विटामिन 'सी' होता है। यह एक एन्टी-आक्सीडेन्ट है, यह दवा संक्रमण से मानव को बचाती है। कोई भी सामान खरीदने के बाद हाथ को सेनेटाइज करें, अच्छी तरह से स्वच्छ करें, मुंह को मास्क से ढंकें आपस में सामाजिक दूरियां बनाये और सिर को कपड़े से ढककर रखें। घर को साफ-सुथरा रखें वाथरूम साफ रखें रोज धुले हुये कपड़े पहने और अपने आसपास गंदगी न फैलने दें। इन सावधानियों के साथ काफी हद तक इस कोरोना नाम विषाणु से जंग लड़ी जा सकती है।  

अब बात कुछ ऐसी हो जो हमारे शरीर को अन्दर से भी सुरक्षित रखे और हमारी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढाये। इसके अन्तर्गत हमें इस तरह की कुछ चीजों का इस्तेमाल करना होगा- हुंजा टी/इम्युनिटी टी। इस प्रकार की चाय को बनाने के लिये हमें चार कप पानी में एक चुटकी दालचीनी पाऊडर, अदरख, 5-6 छोटी इलायची, 5-6 तुलसी की पत्तियां, 8-10 पुदीने की पत्ती और स्वाद के अनुसार गुड़ डालकर पकाना है। फिर थोड़ा नीबू का रस डाल कर झाने, इस चाय को दिन में कम से कम एक बार जरूर पीयें। इस चाय से इम्युनिटी मजबूत होती है। खाने में दही, कच्ची हल्दी, काला अंगूर, लाल शिमला मिर्च, पपीता, शहद, संतरा, आंवला और सेव का सिरका भरपूर इस्तेमाल करें। सिरके में एन्टी आक्सीडेन्ट होता है। 

डा. रेखा गुप्ता ने महिला पुरूष व बच्चों को सलाह दी है कि सुबह ‘रोज योगा करें-तनाव न लें'। उनका मानना है कि यदि कोई भी व्यक्ति उपर्युक्त सलाह को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बना लेता है तो निश्चित रूप से वह कोरोना से निजात पा सकता है या कह लें कोरोना से जंग जीत सकता है।

यह खबर भी पढ़े: नागिन 4 के बाद शुरू होगा नागिन 5, एकता कपूर ने शेयर किया VIDEO

यह खबर भी पढ़े: रिलायंस जियो का बड़ा धमाका, फ्री कॉल के साथ अनलिमिटेड डेटा, अभी देखें प्लान

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended