संजीवनी टुडे

दुबई की कंपनी को दिया गया कुल्पी बंदरगाह के निर्माण का काम

संजीवनी टुडे 14-03-2019 10:54:50


कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार ने दुबई की एक कम्पनी को दक्षिण 24 परगना के कुल्पी में बंदरगाह बनाने का ठिका दिया है। इससे नदी परिवहन को सहूलियत मिलेगी। राज्य के वित्त विभाग की ओर से गुरुवार को इस बारे में जानकारी दी गई है। 

बताया गया है कि गया है कि ठिका की प्रक्रिया पूरी हो गई है और दुबई की कंपनी को काम को आगे बढ़ाने का निर्देश दे दिया गया हैैै। वित्त विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि राज्य सरकार ने दो दशक पुरानी इस योजना से संबंधित प्रस्ताव दुबई की कम्पनी डीपी वर्ल्ड ने जनवरी में सम्पन्न हुए बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट-2019 में पेश किया था। 

राज्य सचिवालय नवान्न में गत 7 मार्च को हाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने इस पर मुहर लगा दी थी। इसके बाद आधिकारिक प्रक्रिया पूरी की गई और एक सप्ताह के अंदर ही उक्त कंपनी को काम शुरू करनेे को कहा गया हैै। मंत्रिमंडल में लघु, मझोले और छोटे उद्योगों के लिए 37 प्लाट (जमीन) देने का निर्णय लिया गया। दुबई की उक्त कम्पनी कुल्पी बंदरगाह निर्माण के लिए 3000 करोड़ का निवेश करेगी। 

इसमें करीब 10,000 लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। वित्त विभाग ने स्पष्ट किया है कि बंदरगाह निर्माण के लिए सरकार जमीन का अधिग्रहण नहीं करेगी। कम्पनी खुद बाजार दर पर जमीन खरीद बंदरगाह का निर्माण करेगी। बंदरगाह में राज्य सरकार की संस्था पश्चिम बंगाल औद्योगिक विकास निगम (डब्ल्यूबीडीआईसी) का 11 प्रतिशत शेयर रहेगा।

 राज्य सरकार लोकसभा चुनाव से पहले लघु, मझोले और छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए कुल 37 प्लॉट देने के प्रस्ताव पर मुहर लगाई है। इसमें बोलपुर इंडस्ट्रीयल पार्क में 23 प्लॉट तथा शेष 14 प्लॉट विभिन्न इलाकों में देने का निर्णय शामिल है। इसमें करीब 5,000 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। वित्त विभाग के अनुसार उक्त दोनों योजनाओं में कुल मिलाकर 15,000 लोगों को रोजगार मिलेगा। 

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended