संजीवनी टुडे

टाटा की भूमि लौटाकर कांग्रेस ने लोकसभा में जीत की नींव तैयार की

संजीवनी टुडे 21-02-2019 13:59:24


जगदलपुर। बस्तर में अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए और बस्तर की आदिवासियों को अपनी ओर करने के लिए कांग्रेस ने भूमि वापसी का कदम उठाकर अपनी जीत अगले लोकसभा चुनाव में सुनिश्चित कर ली है।

 इस कदम का बस्तर में सकारात्मक प्रभाव पड़ता दिख रहा है। अभी गत सप्ताह लोहंडीगुड़ा क्षेत्र में 10 वर्ष पूर्व टाटा स्टील प्लांट की स्थापना के लिए की गई अधिग्रहित भूमि ग्रामीणों को वापिस की गई है। इस भूमि वापसी में विशेष तथ्य यह है कि उनसे पूर्व में दी गई मुआवजा राशि की मांग भी नहीं की गई। इस प्रकार टाटा कंपनी द्वारा दिये गये लगभग 80 करोड़ रूपए पानी में जाते दिख रहे हैं। 

राज्य सरकार द्वारा उठाये गये इस कदम का स्थानीय ग्रामीणों पर सकारात्मक व अपेक्षित प्रभाव तो पड़ा ही, वहीं इस कार्यक्रम की गूंज समूचे बस्तर में ग्रामीणों को प्रभावित करती दिखाई दे रही है। कार्यक्रम में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी यहां पर समारोह के मध्य ग्रामीणों की अपार भीड़ देखकर बड़े ही प्रसन्न रहे और उन्होंने कांग्रेस को वोट देने का अनुरोध न करते हुए मौन रूप से ही ग्रामीणों को कांग्रेस की ओर खींच लिया। 

इस प्रकार से लोहंडीगड़ा के ग्रामीण आदिवासियों को टाटा संयंत्र के फेर में दोगुना लाभ भी प्राप्त हो गया। पहले भूमि की मुआवजा राशि प्राप्त हुई और बाद में अपनी ही भूमि बिना खर्चे के प्राप्त हो गई। टाटा को मुआवजे के रूप में 80 करोड रुपये की राशि तत्कालीन राज्य शासन को देने के साथ ही अन्य विकासात्मक खर्चों के रूप में 20 से 40 करोड़ रुपये तक की राशि भी व्यय करनी पड़ी। इस प्रकार उसे लगभग 100 करोड़ रुपये की चपत लग चुकी है।

More From state

Trending Now
Recommended