संजीवनी टुडे

लेबर एक्ट में संशोधन के खिलाफ कम्युनिस्ट पार्टी करेगी बड़ा आंदोलन

संजीवनी टुडे 11-05-2020 15:51:12

भारत के संविधान एवं आजादी के पूर्व बने श्रम कानून निर्धारित आठ घंटे काम का उल्लंघन कर मध्य प्रदेश एवं उत्तर प्रदेश की सरकार ने श्रम विरोधी अध्यादेश स्थापित किया है।


बेगूसराय। भारत के संविधान एवं आजादी के पूर्व बने श्रम कानून निर्धारित आठ घंटे काम का उल्लंघन कर मध्य प्रदेश एवं उत्तर प्रदेश की सरकार ने श्रम विरोधी अध्यादेश स्थापित किया है। इससे संगठित-असंगठित एवं कुशल-अकुशल मजदूरों में आक्रोश फैल गया है। 

संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर ने संविधान के अनुच्छेद 23 में शोषण के विरुद्ध मौलिक अधिकार संविधान में दिया है, उसका भी घोर उल्लंघन है। आठ घंटे के बदले 12 घंटे काम निर्धारित करना अपराध होगा। पूर्व सांसद सह बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के राज्य महासचिव शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने यह बात सोमवार को भाकपा कार्यालय में आयोजित विशेष बैठक में कही। उन्होंने कहा कि एक ओर कोरोना संकट से बेेेरोजगारी 40 करोड़ बढ़ी है, वहीं इस प्रकार का अध्यादेश आग में घी का काम कर रहा है। आठ घंटे के बदले 12 घंटे काम के अध्यादेश को हमारी पार्टी कतई बर्दाश्त नहीं करेगी। 

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने तमाम मजदूर संगठन खासकर एटक, एआईवाईएफ, नौजवान संघ से इस अध्यादेश के खिलाफ जनलामबंदी संगठित कर हर स्तर पर संघर्ष करने की अपील की है। बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला मंत्री सह पूर्व विधायक अवधेश राय ने कहा कि जिले के तमाम अंचलों एवं शाखाओं से राशन एवं लॉकडाउन के दौरान सुविधाओं से वंचित मजबूर लोगों की सूची तैयार करायी जा रही है। सूची जिला अधिकारी को सौंपकर स्थिति से अवगत कराया जाएगा। राशन कार्ड सभी छूटे लोगों को तुरंत मिलना चाहिए। 

इस मौके पर एआईवाईएफ के जिला संयोजक अमीन हमजा एवं एटक के जिला महासचिव प्रह्लाद सिंह ने लेबर एक्ट में संशोधन के विरोध में आगे आने वाले दिनों में संघर्ष का शंखनाद करते हुए कहा कि श्रम कानून का संशोधन कॉरपोरेट सेक्टर को मजबूत करने का एक रास्ता है।  इसके खिलाफ लॉकडाउन के बाद चरणबद्ध आंदोलन शुरू किया जाएगा। 

यह खबर भी पढ़े: जावेद अख्तर के इस ट्वीट से सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस, मुस्लिम यूजर बोला- आपकी राय से असहमत हूं

यह खबर भी पढ़े: लॉकडाउन : 12 मई से भारतीय रेलवे की आंशिक यात्री सेवाएं शुरू, दिल्ली से 15 स्थानों के बीच होगा आवागमन

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended