संजीवनी टुडे

आजम खान के बयान पर महिला आयोग ने चुनाव आयोग को लिखा पत्र

संजीवनी टुडे 15-04-2019 22:05:30


नई दिल्ली। दिल्ली महिला आयोग ने सोमवार को समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान द्वारा जयाप्रदा के लिए की गई अपमानजनक टिप्पणी पर संज्ञान लेते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को पत्र लिखा है। महिला आयोग ने ऐसे नेताओं के खिलाफ कड़े कदम उठाने की मांग की है जो सार्वजनिक स्थान पर महिलाओं के लिए अपमानजनक टिप्पणियां करते हैं।

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने चुनाव आयोग से आदर्श आचार संहिता में बदलाव कर ऐसे प्रावधान लाने की मांग की जिससे कोई भी दल या व्यक्ति लिंगभेदी बयान न दे। साथ ही महिलाओं के सम्मान को ठेस पहुंचाने वाले बयानों पर भी कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि अगर कोई उम्मीदवार या राजनीतिक दल का सदस्य आचार संहिता का उल्लंघन करे तो उसको वर्तमान चुनाव में भाग लेने पर रोक लगा दी जाए। साथ ही ऐसे मामलों में आयोग तुरंत एफआईआर दर्ज करवाए और वह व्यक्ति तुरंत गिरफ्तार हो।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

दिल्ली महिला आयोग ने पत्र में कहा है कि 2017 में बेंगलुरु छेड़छाड़ मामले में महाराष्ट्र के विधायक अबू आज़मी ने कहा था कि छोटे कपड़े पहनने वाली लड़कियां और बाहर खुलेआम घूमने वाली लड़कियां बलात्कार को आमंत्रण देती हैं। उस समय दिल्ली महिला आयोग ने एफआईआर दर्ज करवाई थी लेकिन मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई थी।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

स्वाति मालीवाल ने कहा कि राजनीतिक क्षेत्र में जिम्मेदार पदों पर बैठे व्यक्तियों को महिलाओं के खिलनजनक टिप्पणी करने पर बंदिश लगाई जानी चाहिए। आदर्श आचार संहिता ऐसी किसी भी गतिविधि पर बंदिश लगाती है जिससे जाति, समाज, भाषा या धर्म के नाम पर तनाव बढ़े या पैदा हो। इसमें ऐसा कोई भी प्रावधान नहीं है जिससे महिलाओं के खिलाफ गलतबयानी, लिंगसूचक बयानों पर रोक लगे। दिल्ली महिला आयोग यह उम्मीद करता है कि चुनाव आयोग इन सुझावों पर जल्द से जल्द अमल करेगा।

More From state

Trending Now