संजीवनी टुडे

जलसंकट को लेकर कलेक्टर ने किया ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा, ग्रामीणों की सुनी समस्‍याएं

संजीवनी टुडे 26-05-2019 16:09:39


दमोह। जिले के मडियादों क्षेत्र से लगातार जलसंकट की खबरें मिल रही हैं। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने इसे संज्ञान में लेते हुये रविवार को ग्राम पंचायत घोघरा के जुनेरी और ग्राम पंचायत चोरइया के बंजारा टोला कलकुआ गांव पहुंचे। जहां उन्‍होंने ग्रामीणों के बीच पहुंचकर उनकी समस्याएं सुनकर सबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्‍होंने पी.एच.ई. विभाग से कहा कि यहा जलसंकट निदान तत्परता से किया जाये।

कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी पंचायतों में जलसंरक्षण कि दिशा में कार्य करें। उन्‍होंने बताया कि जिले के अन्‍य स्‍थानों पर भी इसी तरह के कार्य शुरू भी हो गये है। उन्होंने कहा सी.ई.ओ. जिला पंचायत जलसंरक्षण कार्यों की मोनिटरिंग कर रहे हैं। गांवों मे भी आज यहां मैंने तालाब का कार्य देखा है, काम अच्छा चल रहा है। उन्‍होंने कहा ग्राम घोघरा में तालाब के समीप एक साईट देखी है, वहां तालाब गहरीकरण और जीर्णोंद्धार किया जायेगा। 

सिंह ने कहा मैंने आज वस्तु स्थिति देखी है, सभी सबंधित समस्याओं का निराकरण किया जायेगा। जिला कलेक्टर ने जुनेरी में श्रमदान से चल रहे तालाब निर्माण का निरीक्षण किया और गांव पहुंचकर पानी, राशन, बिजली जैसी मूलभूत सुविधाओं पर लोगों से चर्चा की, साथ ही जुनेरी गांव से मुख्य मार्ग स्कूल तक सड़क निर्माण के लिये भी पंचायत एजेंसी को कार्य कराने के निर्देश दिये। इसके बाद कलेक्टर ने चोरइया ग्राम पंचायत के बंजारा टोला गांव की लोगों की मांग पर यंहा हैंडपंप नलकूपों का निरीक्षण कर पी एच ई विभाग को नया नलकूप कराने के निर्देश दिये। साथ ही ग्रामीणों के साथ जलसंकट की स्थिति का जायजा लेने पैदल ही चलकर तालाबों और जलाशयों का निरीक्षण किया। जिसके बाद बंजारा टोला गांव में दो नये नलकूपों के लिये भी पी.एच.ई विभाग को निर्देश दिये। कलेक्टर को अपने बीच पाकर आदिवासी और बंजारा समाज के लोगों ने अपनी बुनियादी समस्याओं को सामने रखा।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

कलेक्‍टर ने फुटेरा तालाब में किया श्रमदान
कलेक्टर नीरज कुमार सिंह रविवार सुबह ग्राम बांदकपुर पहंचे। वहां से क्षेत्र का भ्रमण करते हुये वे फुटेरा तालाब पहुंच कर श्रमदान कार्य में सहभागिता निभाई। यहां ओआईसी डिप्टी कलेक्टर संजीव साहू के नेतृत्व में आदिमजाति कल्याण विभाग द्वारा श्रमदान किया जा रहा था। बता दें कि फुटेरा तालाब में प्रतिदिन किसी ना किसी शासकीय विभाग द्वारा श्रमदान किया जा रहा है। श्रमदान में बड़ी संख्या में विभिन्न समाजिक सगठनों के लोगों ने सहभागिता निभाई। कलेक्टर सिंह ने भी करीब आधा घंटा सभी के साथ श्रमदान किया।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

More From state

Trending Now