संजीवनी टुडे

नगर निगम को लगी ठंड, चंदे से जल रहे अलाव

संजीवनी टुडे 07-01-2019 17:57:31


कानपुर। बर्फीली हवाओं के चलते इन दिनों लगातार पारा गिरता जा रहा है और सर्दी के रिकार्ड टूट रहे हैं। इससे सड़क किनारे फुटपाथ पर जीवन यापन करने वाले लोग ठंड से ठिठुर रहे हैं। उनके बच्चे कांप रहे हैं। इसके बावजूद भी शहर के दक्षिण के चौराहों पर नगर निगम द्वारा अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है। मजबूरी में यह लोग चंदा करके लकड़ियां खरीदकर अलाव जलवाने को मजबूर हैं। 

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। शीतलहर के चलते लोगों की मौत भी हो रही है। मौत का शिकार अधिकांशतयः वे लोग हो रहे हैं, जो सड़कों के किनारे फुटपाथों पर अपनी रात गुजारते हैं। कड़ाके की ठंड में अलाव ही एक मात्र उनका सहारा होता है, जो उन्हें ठंड की मार से बचाता है। वहीं, अबकी बार शहर के दक्षिण के चौराहों पर अलाव नहीं दिखायी दे रहे हैं। 

सोमवार को शहर के दक्षिण इलाके के प्रमुख चौराहों का जायजा लिया गया तो यह नजारा देखने को मिला कि कहीं भी नगर निगम द्वारा अलाव नहीं जल रहे हैं। किदवईनगर, साइट न-1, जूही, गौशाला, नौबस्ता, यशोदानगर, बाकरगंज, नंदलाल चौराहा, निरालानगर, साकेतनगर तिराहे, बर्रा पटेल चौक, टीपी नगर आदि चौराहों पर अलाव की कोई व्यवस्था नहीं थी। चौराहों के चारों कोनों पर कहीं भी अलाव नजर नहीं आ रहे थे। जहां कहीं पर भी अलाव दिख रहे थे, तो वहां जाने पर पता लगा कि वे लोग चंदे से लकड़ियां खरीदकर अलाव जलवा रहे थे। 

लोगों का कहना है कि प्रशासन व नगर निगम चौराहों पर अलाव की व्यवस्था कराये, क्योंकि साहब, 'हमऊ का भी ठंड लागत है'। पटेल चौक में फुटपाथ पर गुजर बसर कर रहे रामआसरे ने बताया कि नगर निगम की टीम कई बार यहां आई और आश्वासन दिया कि अलाव के लिए जल्द ही लकड़ी आ जाएगी, लेकिन न तो लकड़ी आई और न ही अब वह लोग आ रहे हैं। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

वहीं टीपी नगर के ओपी कुशवाहा ने तंज कसते हुए कहा कि रोजाना ठंड बढ़ रही है और ऐसा लग रहा है कि नगर निगम को भी ठंड लग गयी है। इस पर महापौर प्रमिला पाण्डेय का कहना है कि जोनल अधिकारी को निर्देश दे दिया गया है और जल्द ही अलाव की व्यवस्था हो जाएगी। 

More From state

Trending Now
Recommended