संजीवनी टुडे

प्रदेश के पहले केन्द्रीकृत रसोईघर "अक्षय पात्र मेघा किचन" का आज सीएम करेंगे भूमिपूजन

संजीवनी टुडे 20-02-2020 10:57:43

सीएम कमलनाथ अपने गृह जिले छिंदवाड़ा के ग्राम भरतादेव चंदनगांव में स्थापित होने जा रहे प्रदेश के पहले केन्द्रीकृत रसोईघर अक्षय पात्र मेघा किचन का आज (गुरुवार) दोपह एक बजे भूमिपूजन करेंगे।


छिन्दवाड़ा। सीएम कमलनाथ अपने गृह जिले छिंदवाड़ा के ग्राम भरतादेव चंदनगांव में स्थापित होने जा रहे प्रदेश के पहले केन्द्रीकृत रसोईघर "अक्षय पात्र मेघा किचन" का आज (गुरुवार) दोपह एक बजे भूमिपूजन करेंगे। कार्यक्रम में जिले के सांसद नकुल नाथ और प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री सुखदेव पांसे विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। 

छिंदवाड़ा जिला पंचायत सीईओ गजेन्द्र सिंह नागेश ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि अक्षय पात्र फाउण्डेशन द्वारा संचालित होने वाले इस रसोईघर के माध्यम से आगामी शिक्षण सत्र से जिले के नगर पालिक निगम छिन्दवाड़ा में स्थित 116 शासकीय प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं के लगभग 7 हजार विद्यार्थियों को प्रथम चरण में और आगामी 6 माह के भीतर नगर पालिक निगम छिन्दवाड़ा के आस-पास के शासकीय प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं के लगभग 15 हजार से अधिक विद्यार्थियों को प्रतिदिन उत्तम गुणवत्ता का स्वादिष्ट और गरम मध्यान्ह भोजन वितरित किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि राज्य शासन द्वारा प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं के विद्यार्थियों को मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के अंतर्गत मध्यान्ह भोजन प्रदाय किया जा रहा है। वहीं, नगर पालिक निगम छिन्दवाड़ा के क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली शालाओं के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण और पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने और एक स्वस्थ संतुलित भोजन प्रदाय किये जाने का कार्य अब अक्षय पात्र फाउण्डेशन बैंगलूरू द्वारा किया जायेगा। इस फाउण्डेशन द्वारा हाईटेक किचन में भोजन तैयार कर प्रतिदिन एक निश्चित समय पर मीनू के अनुसार उत्तम गुणवत्ता का स्वादिष्ट भोजन विद्यार्थियों को वितरित किया जायेगा। 

उन्होंने बताया कि अत्याधुनिक केंद्रीकृत रसोई घर निर्मित होने पर इस रसोई घर में उपलब्ध रोटी की मशीन से 40 हजार रोटी प्रति घंटा बनेगी और आटा गूंथने की मशीन से प्रति 10 मिनट में 100 किलोग्राम आटा गूंथा जायेगा। सब्जी कटिंग मशीन से प्रति घंटा एक हजार किलोग्राम सब्जी काटी जायेगी और आलू छीलने की मशीन से प्रति घंटा 50 किलोग्राम आलू छीला जायेगा। चांवल सफाई करने की मशीन से प्रति घंटा एक हजार किलोग्राम चांवल की सफाई होगी एवं चांवल के बड़े गंजे में प्रति 20 मिनट में 500 किलोग्राम और दाल के बड़े गंजे में प्रति 90 मिनट में 1200 लीटर दाल तैयार हो सकेगी। आईबीआर स्टीम बायलर से प्रति घंटा 850 किलोग्राम स्टीम मिल सकेगी। गैस बैंक में 20x20 के गैस सिलेण्डर उपलब्ध रहेंगे और विद्युत की सुविधा के लिये 65 केबीए का जनरेटर उपलब्ध रहेगा। कोल्ड रूम में 5 हजार किलोग्राम तक की सामग्री रखी जा सकेगी।

उल्लेखनीय है कि अक्षय पात्र फाउण्डेशन 12 राज्यों में 51 केंद्रों के माध्यम से लगभग 13 हजार 800 से अधिक स्कूलों में अध्ययनरत लगभग 18 लाख विद्यार्थियों को प्रतिदिन मध्यान्ह भोजन प्रदान कर रहा है। एच.ई.जी.लिमिटेड के अध्यक्ष रवि झुनझुनवाला और अक्षय पात्र फाउण्डेशन के चैयरमैन मधु पंडित दास ने जिले के जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों, जिला प्रशासन के अधिकारियों, पत्रकारों और आम नागरिकों से इस समारोह में उपस्थिति की अपील की है।

यह खबर भी पढ़ें:​ आज से शुरू होगी काशी महाकाल एक्सप्रेस, महाशिवरात्रि पर यात्रियों को मिलेंगे तोहफे

यह खबर भी पढ़ें:​ नौसेना के लिए 'रोमियो' हेलिकॉप्टर खरीदेगा भारत, सरकार ने दो अरब डॉलर की डील को दी मंजूरी

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

Tags
Share

More From state

Trending Now
Recommended