संजीवनी टुडे

देवउठनी एकादशी पर सीएम शिवराज ने प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

संजीवनी टुडे 25-11-2020 11:04:00

आज यानि बुधवार को देशभर में देवउठनी एकादशी का पर्व मनाया जा रहा है। कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवउठनी एकादशी कहा जाता है।


भोपाल। आज यानि बुधवार को देशभर में देवउठनी एकादशी का पर्व मनाया जा रहा है। कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवउठनी एकादशी कहा जाता है। हिंदू धर्म में दीवाली के बाद देवउठनी एकादशी का बड़ा महत्व है। इसे हरिप्रबोधिनी एकादशी या देवोत्थान एकादशी भी कहते हैं। माना जाता है कि भगवान विष्णु आषाढ़ शुक्ल एकादशी को चार माह के लिए सो जाते हैं और कार्तिक शुक्ल की एकादशी को निद्रा से जागते हैं। देवउठनी एकादशी के दिन चतुर्मास का अंत हो जाता है और शुभ काम शुरू किए जाते हैं। 

देवउठनी एकादशी के अवसर पर मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए सुख और समृद्धि की कामना की है। सीएम शिवराज ने ट्वीट कर लिखा ‘नमो भगवते वासुदेवाय', आपको देवउठनी एकादशी की हार्दिक बधाई! भगवान विष्णु के चरणों में प्रणाम और यही प्रार्थना कि हर घर धन-धान्य, खुशहाली और शुभत्व से समृद्ध हो। प्रदेश व देश कोरोना से पूर्णत: मुक्त हो, चहुंओर सकारात्मक ऊर्जा की बयार बहे, सब सुखी और आनंदित रहें, यही कामना।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने अपने शुभकामना संदेश में कहा ‘ सभी प्रदेशवासियों को देवोत्थान एकादशी एवं तुलसी विवाह की आत्मीय बधाई एवं शुभकामनाएं।

भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने भी देवउठनी एकादशी पर शुभकामनाएं दी है। उन्होंने अपने शुभकामना संदेश में कहा ‘हरि प्रबोधिनी एकादशी’ , बेहद उत्साह और श्रद्धा के साथ मनाये जाने वाले तुलसी विवाह के पर्व देवउठनी ग्यारस की हार्दिक शुभकामनाएँ।

यह खबर भी पढ़े: अहमद पटेल के निधन से कांग्रेस पार्टी में शोक की लहर, सोनिया बोली- मैंने वफादार सहयोगी खो दिया..

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended