संजीवनी टुडे

मुख्यमंत्री ने की लखीमपुर में विभिन्न विभागों की समीक्षा, त्वरित कार्यान्वयन का दिया निर्देश

संजीवनी टुडे 20-02-2020 22:33:17

समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने उपायुक्त (डीसी) जीवन बीमा से कल्याणकारी योजनाओं के दायरे में और अधिक लाभार्थियों को शामिल करने का निर्देश दिया।


लखीमपुर/असम। लखीमपुर जिला में सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के स्तर की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने उपायुक्त (डीसी) जीवन बीमा से कल्याणकारी योजनाओं के दायरे में और अधिक लाभार्थियों को शामिल करने का निर्देश दिया। मुख्य रूप से केंद्र की अटल अमृत अभियान, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री बीमा आदि योजनाओं में लाभार्थियों की संख्या को बढ़ाने का सुझाव दिया। 

उन्होंने जिला में योजनाओं के कार्यान्वयन पर निरंतर निगरानी रखने के लिए जिला उपायुक्त से 15 दिनों में एक बार समीक्षा बैठक करने को कहा। मुख्यमंत्री ने लखीमपुर जिला उपायुक्त और जिला के विभिन्न विभागों के प्रमुखों से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए लोगों को सक्षम बनाने हेतु बड़े पैमाने पर जागरूकता पैदा करने के लिए सरकार की मशीनरी का बड़े पैमाने पर उपयोग करने के लिए कहा।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक को लोगों के बीच जापानी इंसेफेलाइटिस (जेई) टीकाकरण में तेजी लाने के लिए कहा। उन्होंने उनसे जन जागरूकता पैदा करने के लिए भी कहा ताकि, अधिक से अधिक लोग अटल अमृत योजना, आयुष्मान भारत आदि योजनाओं का लाभ उठा सकें।

2022 तक जिला में किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से अपनी मशीनरी का उपयोग करने हेतु जिला कृषि अधिकारी को निर्देश देते हुए सोनोवाल ने उनसे यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि कृषि योजनाओं का लाभ वास्तविक किसानों तक पहुंचे। उन्होंने कृषि योजनाओं को जमीनी स्तर तक ले जाने के लिए जिला कृषि अधिकारी को कृषि विभाग के फील्ड स्तर के कर्मचारियों को जागरूक करने के लिए कहा।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी योजनाओं का भी जायजा लिया और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग से जिले के सभी लाभार्थियों को योजना का लाभ देने को कहा। जल संसाधन विभाग की समीक्षा करते हुए सोनोवाल ने पदाधिकारियों को मानसून की शुरुआत से पहले जिले में तटबंधों की मरम्मत करने के लिए कहा। उन्होंने विभाग से तटबंध को इस तरह से बनाने के लिए भी कहा ताकि वे स्थानीय लोगों को किसी तरह की असुविधा न करें।

दिव्यांग पेंशन योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए समाज कल्याण विभाग को शहीद कुशल कोंवर सर्वजनीन विधवा पेंशन योजना (वृद्धावस्था पेंशन), ​​पोषण अभियान (राष्ट्रीय पोषण मिशन) आदि के बारे में जिलाधिकारी को सभी योजनाओं के कार्यान्वयन पर निरंतर निगरानी बनाए रखने के लिए कहा। 

उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और मनरेगा योजना की भी समीक्षा की और योजनाओं के सफल कार्यान्वयन के लिए स्थानीय लोगों, जो कि हितधारक भी हैं, से संबंधित विभाग को विश्वास में लेने के लिए कहा। 

उन्होंने जिला प्रशासन को एक टीम के रूप में विकास के लिए काम करने का आह्वान किया ताकि, जिला को एक मॉडल के रूप स्थापित किया जा सके। बैठक के दौरान सांस्कृतिक मामलों के मंत्री नब कुमार दलै, सांसद प्रदन बरुवा, विधायक देबानंद हजारिका आदि भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़े: निजी स्कूल में 11वीं की छात्रा से सीनियर छात्र ने किया दुष्कर्म, आरोपी के खिलाफ केस दर्ज

यह भी पढ़े: खूंटी जेल में परिणय सूत्र में बंधे प्रेमी युगल

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended