संजीवनी टुडे

वायु दिवस पर सीएम ने कहा : सरकार गैर पारंपरिक ऊर्जा पर दे रही जोर

संजीवनी टुडे 15-06-2019 10:34:36

विश्व वायु दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया है कि उनकी सरकार स्वच्छ वायु को बनाए रखने के लिए गैर पारंपरिक ऊर्जा पर काफी जोर दे रही है।


कोलकाता। विश्व वायु दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया है कि उनकी सरकार स्वच्छ वायु को बनाए रखने के लिए गैर पारंपरिक ऊर्जा पर काफी जोर दे रही है। 

शनिवार सुबह मुख्यमंत्री ने इस बारे में ट्विटर पर लिखा कि आज विश्व वायु दिवस है। बंगाल सरकार गैर-पारंपरिक ऊर्जा पर काफी जोर दे रही है। राज्य विद्युत विभाग ने एक 'ऊर्जा कार्य योजना' तैयार किया है। हमारी सरकार पवन ऊर्जा से बिजली उत्पादन की योजना को मजबूती दे रही है।

विश्व वायु दिवस का मुख्य उद्देश्य सामाजिक-राजनीतिक चेतना और वैश्विक सरकारों के माध्यम से पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने के साथ ही प्रकृति और पृथ्वी के संरक्षण को केंद्र में रखते हुए दुनिया के देशों में जागरूकता के स्तर को बढ़ाना था। सल्फर ऑक्साइड (कोयले और तेल के जलने से), नाइट्रोजन ऑक्साइड, ओजोन, कार्बन मोनोक्साइड आदि कारणों से वायु प्रदूषण फैलता है। 

कृषि प्रक्रिया से उत्सर्जित अमोनिया इन दिनों सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलाने वाली गैस है।‌ स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, घर के भीतर या लंबे समय तक बाहरी वायु प्रदूषण से घिरे रहने की वजह से 2017 में स्ट्रोक, शुगर, हर्ट अटैक, फेफड़े के कैंसर या फेफड़े की पुरानी बीमारियों के कारण वैश्विक स्तर पर करीब 50 लाख लोगों की मौत हो गई।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended