संजीवनी टुडे

सीएम केजरीवाल की अपील बेअसर, नहीं रुक रहा पलायन

संजीवनी टुडे 29-03-2020 19:33:20

लॉक डाउन के चलते दिल्ली से शुरू हुआ महापलायन रुकने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना महामारी की आशंका के चलते जो चक्का जाम हुआ था, भूखे-प्यासे और सैकड़ो किलोमीटिर पैदल चलते लोगों के लिए गत शनिवार को खोलना पड़ा था।


दिल्ली। लॉक डाउन के चलते दिल्ली से शुरू हुआ महापलायन रुकने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना महामारी की आशंका के चलते जो चक्का जाम हुआ था, भूखे-प्यासे और सैकड़ो किलोमीटिर पैदल चलते लोगों के लिए गत शनिवार को खोलना पड़ा था। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने आगे बढ़कर संवेदना प्रकट की। पर उस पर शुरू हुई राजनीति ने उन्हें कुछ कदम पीछे खींचने को मजबूर किया।

रविवार को हालात यह रहा कि दिल्ली-उत्तर प्रदेश की सीमाएं सील कर दी गई हैं। प्रशासन सख्ती बरत रहा है और लोगों को पैदल जाने पर भी रोका जा रहा है। हांलाकि आनंद विहार से और गाजीपुर बार्डर से लोगों को उत्तर प्रदेश की सीमा में घुसने से रोकने की सारी कोशिशें असफल ही हो रही हैं। उधर दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने आनंद विहार में जमा हुए हजारों कामगारों और मजदूरों के लिए डीटीसी की बसें लगाई हैं, जो उन्हें किसी न किसी शेल्टर होम ले जाकर छोड़ देंगी, जहां उनके रहने खाने का इंतजाम कर रखा है। 

आनंद विहार बस और रेलवे स्टेशन के सामने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के अपील वाले बड़े बड़े पोस्टर भी चस्पा किए गए हैं। इसमें वे कह रहे हैं कि आपके रहने-खाने का इंतजाम कर लिया गया है। आप दिल्ली छोडकर न जाएं। पर कामगारों और मजदूरों पर उनकी अपील का असर नहीं हो रहा है। अधिकांश कामगारों-मजदूरों-जरूरतमंदों और यहां तक कि छात्रों तक का कहना है कि दिल्ली में अब रहना संभव नहीं है। पता नहीं ये बसें कहां ले जाकर छोडेंगी।  कुछ तो साफ कहते हैं कि मरना ही है तो अपने शहर- अपने गांव जाकर अपनों के बीच मरेंगे।

इस बीच दिल्ली से हो रहे महा पलायन को लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है। दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार का कहना है कि उत्तर प्रदेश सरकार के बसें चलाने की घोषणा के बाद ही पलायन में तेजी आई। वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे वीडियो भी सामने आएं हैं जिसमें डीटीसी की बसें लोगों को भर भरकर आनंद विहार तक पहुंचा रही हैं। 

दिल्ली के जहांगीर पुरी इलाके से एक ऐसा भी वीडियो सामने आया है जिसमें लाउडस्पीकर से यह घोषणा की जा रही है कि जिन्हें भी बिहार- उत्तर प्रदेश जाना है, उनके लिए आनंद विहार पर बसों का इंतजाम कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश के एक मंत्री ने नाम का उल्लेख न करने का आग्रह करते हुए कहा कि वे नहीं चाहते कि गरीबों की संवेदना पर राजनीति हो, पर दिल्ली की सरकार ने एक बड़ी साजिश के तहत इन मजबूर और मजदूर लोगों को हमारी सीमा में धकेलने का काम किया है।

यह खबर भी पढ़े: फैंस के लिए बुरी खबर, कनिका कपूर का चौथा कोरोना वायरस टेस्ट भी पॉजिटिव, घरवालों ने की चिंता व्यक्त

यह खबर भी पढ़े: गरीब और मजदूरों की सहायता के लिए टी सीरीज के मालिक भूषण कुमार ने दान में दिए इतने करोड़ रुपए

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended