संजीवनी टुडे

सीएम कमलनाथ ने की चिकित्सा शिक्षा विभाग की समीक्षा

संजीवनी टुडे 25-06-2019 12:17:50

भोपाल मेमोरियल अस्पताल एंड रिसर्च सेंटर को पीजी इंस्टीट्यूट के रूप में विकसित कर राज्य द्वारा संचालित करने के संबंध में भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा।


भोपाल। भोपाल मेमोरियल अस्पताल एंड रिसर्च सेंटर को पीजी इंस्टीट्यूट के रूप में विकसित कर राज्य द्वारा संचालित करने के संबंध में भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा। यह निर्देश सीएम कमलनाथ की सोमवार को देर शाम मंत्रालय में चिकित्सा शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने चिकित्सा शिक्षा विभाग की गतिविधियों की गहन समीक्षा करते हुए चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यों की तुलनात्मक स्थिति का अध्ययन करवाने को कहा। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. विजय लक्ष्मी साधौ उपस्थित थीं।

सीएम कमलनाथ ने शासकीय हमीदिया चिकित्सालय में चल रहे निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि इस संबंध में अगले सात दिन में रिपोर्ट दी जाए, ताकि निर्माण में आ रहे व्यवधान को तत्काल दूर किया जा सके। मुख्यमंत्री ने शासकीय एवं अन्य चिकित्सालय में अध्ययन कर रहे चिकित्सकों की सेवाएं ग्रामीण क्षेत्रों में देने के लिए नीति निर्धारित करने को कहा। 

सीएम ने चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधीन अस्पतालों में आवश्यकता के अनुसार दवा, उपकरण, सामग्री एवं सेवा उपलब्ध करवाने के लिए मध्यप्रदेश पब्लिक हेल्थ सर्विस कॉर्पोरेशन लि. के समान मेडिकल चिकित्सा शिक्षा कॉर्पोरेशन बनाने को कहा। मुख्यमंत्री ने बेहतर चिकित्सा सेवाएँ उपलब्ध करवाने के लिए चिकित्सा महाविद्यालयों में कम से कम 10 प्रतिशत आय अपने स्वयं के स्रोतों से अर्जित करने को कहा।

मुख्यमंत्री ने चिकित्सा शिक्षकों को मिलने वाले वेतन एवं अन्य सुविधाओं की अन्य राज्यों में क्या व्यवस्था है इसका अध्ययन करने तथा निजी-जन-भागीदारी से चिकित्सीय सुविधाओं के विकास के संबंध में योजनाओं की जानकारी एकत्रित करने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सा महाविद्यालयों के डॉक्टरों की सुरक्षा एवं अस्पताल परिसर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रत्येक चिकित्सा महाविद्यालय में पुलिस चौकी स्थापित करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि इंदौर में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के सुचारू संचालन के लिए आवश्यकता अनुसार पदों का निर्धारण कर उन पर नियुक्ति की जाए जिससे वहाँ सभी सुपर स्पेशियलिटी सेवाएँ शुरू हो सकें। बैठक में मुख्य सचिव एसआर मोहंती, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा शिवशेखर शुक्ला एवं वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

jyuyyth

More From state

Trending Now
Recommended