संजीवनी टुडे

अन्नदाताओं की आय दोगुनी करने में सहायक होगी किसान पाठशाला : योगी आदित्यनाथ

संजीवनी टुडे 09-06-2019 15:05:08

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने में किसान पाठशाला सहायक सिद्ध होगी।


लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने में किसान पाठशाला सहायक सिद्ध होगी। मुख्यमंत्री ने रविवार को ​लोकभवन में किसान पाठशाला का शुभारम्भ किया।

उन्होंने कहा कि किसान खुशहाल होगा तो देश समृद्ध होगा। दो सालों में किसानों ने रिकार्ड उत्पादन किया। पूर्व की सरकारों में किसान उपेक्षित थे। वर्तमान सरकार किसानों के लिए काम कर रही है। पहले किसान पलायन को मजबूर थे और आत्महत्या कर रहे थे। किसानों की उपज की खरीद की कोई व्यवस्था नहीं थी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले हमें खाद्यान्य के लिए दूसरे देशों पर निर्भर रहना पड़ता था। देश के किसानों ने अपनी मेहनत के बल पर पसीना बहाकर देश को आत्मनिर्भर बनाया। योगी आदित्यना​थ ने कहा कि सरकार अब मकई की भी खरीद करेगी। इसके अलावा कृषि मण्डी का संचालन भी किसान का प्रति​निधि ही करेगा।  हम शुगर केन से इथेनॉल बनाने की व्यवस्था करेंगे। इथेनॉल का उपयोग हम अपने वाहनों में ईधन के रूप में करेंगे। इससे बाहरी देशों पर ईधन के लिए हमारी निर्भरता भी कम होगी और यह पैसा हमारे किसानों की जेब में जायेगा। 

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कृषि उत्पादन लगातार बढ़ रहा है। फलों और सब्जियों के क्षेत्र में हम आगे बढ़ रहे हैं। कृषि मंत्री ने कहा कि कृषि विभाग के अधिकार और कर्मचारी अब किसान के खेत तक जा रहे हैं। इसलिए उप्र का किसान समृद्धि की ओर बढ़ रहा है।  प्रदेश की उत्पादकता को बढ़ाकर हम पंजाब और हरियाणा के बराबर लायेंगे। 

प्रदेश में 15260 किसान पाठशालाओं को होगा आयोजन 
इस वर्ष खरीफ में 10 से 13 जून तक तथा 17 से 20 जून तक प्रदेश भर में 15260 किसान पाठशालाओं का आयोजन किया जायेगा। इससे पूर्व वर्ष 2017-18 में सभी न्याय पंचायतों के दो गांवों में किसान पाठशाला आयोजित की गयी थी। वर्ष 2017-18 में कुल 15,294 किसान पाठशालाएं आयोजित की गयीं। जिसमें कुल 10,02030 किसानों को प्रशिक्षित किया गया। वहीं खरीफ 2018 में 10,25,634 तथा रबी की फसल के समय 10,65,137 किसानों को प्रशिक्षित किया गया। 

किसानों को दी जायेगी सुरक्षा किट 
10 जून से राजधानी समेत प्रदेश के सभी जिलों में शुरू होने वाली किसान पाठशाला में आने वाले किसानों को ‘सुरक्षा किट’ दी जाएगी। पहले चरण में करीब पांच हजार सुरक्षा किटों का वितरण होगा। इसके बाद किसानों को न्यूनतम मूल्य पर किट सहकारी समितियों के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा।

किसान पाठशाला में कृषि विभाग के वैज्ञानिक व उनके सहयोगियों द्वारा किसानों को बेहतर खेती करने के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसमें खरीद की फसलें, जैविक खेती, स्वायल हेल्थ कार्ड, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, पशुपालन सहित अन्य जरूरी जानकारी दें। 

मुख्यमंत्री ने कॉफी टेबल बुक का भी विमोचन किया। इस मौके पर वन मंत्री दारा सिंह चौहान, कृषि राज्यमंत्री रणेन्द्र प्रताप सिंह, मुख्य सचिव डॉ. अनूप चन्द्र पाण्डेय, प्रमुख सचिव ​कृषि अमित मोहन प्रसाद प्रमुख रूप से उपस्थित थे। 

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

 

More From state

Trending Now
Recommended