संजीवनी टुडे

क्रांतिकारी मंगल पांडे को सीएम ने दी श्रद्धांजलि

संजीवनी टुडे 19-07-2019 10:28:23

अमर क्रांतिकारी मंगल पांडे को पश्चिम बंगाल मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उनकी जयंती पर याद कर श्रद्धांजलि दी है। शुक्रवार सुबह सीएम ने इस बारे में एक बयान जारी किया है।


कोलकाता। अमर क्रांतिकारी मंगल पांडे को पश्चिम बंगाल मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उनकी जयंती पर याद कर श्रद्धांजलि दी है। शुक्रवार सुबह सीएम ने इस बारे में एक बयान जारी किया है। सोशल साइट के जरिए जारी इस बयान में मुख्यमंत्री ने कहा है कि आज मशहूर क्रांतिकारी मंगल पांडे की जयंती है। इस मौके पर मैं उन्हें प्रेमपूर्वक याद कर श्रद्धांजलि दे रही हूं। 

19 जुलाई 1827 को उत्तर प्रदेश के फैजाबाद में जन्म लेने वाले मंगल पाण्डेय एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थे जिन्होंने 1857 में भारत के प्रथम स्वाधीनता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह ईस्ट इंडिया कंपनी की 34वीं बंगाल इंफेन्ट्री के सिपाही थे। तत्कालीन अंग्रेजी शासन ने उन्हें बागी करार दिया जबकि आम हिंदुस्तानी उन्हें आजादी की लड़ाई के नायक के रूप में सम्मान देता है। 

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में स्थित बैरकपुर सैनिक छावनी से उन्होंने अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ आंदोलन की शुरुआत की थी। भारत के स्वाधीनता संग्राम में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को लेकर भारत सरकार द्वारा उनके सम्मान में सन् 1984 में एक डाक टिकट जारी किया गया। विद्रोह का प्रारम्भ एक बंदूक की वजह से हुआ था। छः अप्रैल 1857‌ को मंगल पाण्डेय का कोर्ट मार्शल कर दिया गया और आठ अप्रैल को फ़ांसी दे दी गयी। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

sssdsdd

More From state

Trending Now
Recommended