संजीवनी टुडे

सीएम फडणवीस ने दिया नदी जोड़ परियोजनाओं को मिशन मोड में पूरा करने का निर्देश

संजीवनी टुडे 12-06-2019 22:12:59

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री दे वेंद्र फडणवीस राज्य की नदी जोड़ परियोजनाओं को मिशन मोड़ पर पूरा करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया है। ताकि राज्य के मराठवाड़ा जैसे सूखा प्रभावित इलाकों का स्थाई हल निकाला जा सके


मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री दे वेंद्र फडणवीस राज्य की नदी जोड़ परियोजनाओं को मिशन मोड़ पर पूरा करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया है। ताकि राज्य के मराठवाड़ा जैसे सूखा प्रभावित इलाकों का स्थाई हल निकाला जा सके। 

मुख्यमंत्री फडणवीस ने बुधवार को अपने सरकारी आवास वर्षा बंगले पर दमनगंगा-पिंजाल और नार-पार-दमनगंगा नदी जोड़ परियोजना को लेकर समीक्षा बैठक बुलाई थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सूखे की परिस्थिति का हमेशा के लिए हल निकालने के लिए और जिस क्षेत्र में सूखे की परिस्थिति निर्माण हुई है, ऐसे क्षेत्रों में आनेवाले पांच वर्ष में यह परियोजना मिशन मोड में निर्धारित समय पर पूरी की जानी चाहिए। बैठक में जल संसाधन मंत्री गिरीश महाजन, राज्यमंत्री विजय शिवतारे, योजना विभाग के अपर मुख्य सचिव देबाशीष चक्रवर्ती, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव भूषण गगरानी, जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव आई. एस. चहल आदि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि, अंतरराज्यीय दमनगंगा-पिंजाल नदी जोड़ परियोजना और राज्य के अंतर्गत नार-पार-गिरना, पार-गोदावरी-दमनगंगा-वैतरणा-गोदावरी-दमनगंगा-एकदरे-गोदावरी नदी जोड़ परियोजना राष्ट्रीय परियोजना के तौर पर अमल करने के बजाए राज्य अंतर्गत परियोजना के रूप में लागू की जाए। इसके लगनेवाला लागत खर्च उपलब्ध कराया जाएगा। इसके माध्यम से जिस क्षेत्र में पानी संचय निर्माण हो जाएगा, उस क्षेत्र में पानी वितरण की समानता पर विशेष  ख्याल रखें।  मराठवाड़ा के सूखे क्षेत्र में पानी वितरण किस तरह से की जाए, इसकी कारगर योजना बनाई जाए। 

मुख्यमंत्री फडणवीस  ने कहा कि यह नदी जोड़ परियोजनाएं तीन महामंडल में विभाजित है। इन परियोजनाओं के एकीकरण के लिए और एक सूत्री सिद्धांत पर अमल के लिए सीधे सरकार के तहत स्वतंत्र मुख्य अभियंता कार्यालय (मुख्य अभियंता नदी जोड़ विशेष परियोजना) स्थापित किया जाए। इन परियोजनाओं को पूरा करने अगर कुछ समस्याएं आ रही हैं,  तो उसे आपसी तालमेल के साथ सुलझाया जाए। इस वजह से मराठवाड़ा और जिस क्षेत्र में सूखे की स्थिति है उन क्षेत्रों में पनी का संचय निर्माण होगा। 

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From state

Trending Now
Recommended