संजीवनी टुडे

सी-विजिल एप से नागरिक कर सकेंगे आचार संहिता के उल्लंघन की निगरानी

संजीवनी टुडे 23-02-2019 22:29:57


फतेहाबाद। आगामी लोकसभा चुनावों में आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामलों में अविलंब कार्रवाई के लिए चुनाव आयोग ने सी-विजिल नाम से एप शुरू किया है। सी विजिल एप को लेकर प्रशिक्षण चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारियों-कर्मचारियों को वीडियों कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रशिक्षण भी दिया गया है। चुनाव के दौरान कार्रवाई के लिए गठित की गई उडऩदस्ता टीमों में शामिल अधिकारी-कर्मचारी ने एप पर आए वीडियों के माध्यम से इस बार तुरंत दोषी पर कार्रवाई अमल में लाएंगे।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने कहा कि यह बेहद महत्वपूर्ण पहल है और इस पर राज्य स्तरीय अधिकारियों की सीधी निगाह रहेगी। एप पर दर्ज होने वाली कार्रवाई संबंधित शिकायतकर्ता को निर्धारित समय के भीतर देनी है। उन्होंने बताया कि जीपीएस सिस्टम वाले एंड्रॉयड मोबाइल फोन में कैमरा होना चाहिए।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

इसमें सबसे पहले सी-विजिल एप डाउनलोड करना होगा। इस पर क्लिक करेंगे तो फोटो व वीडियो का ऑप्शन मिलेगा। फोटो या वीडियो बनाकर 5 मिनट में इसे आगे के ऑप्शन के अनुसार अपलोड करना होगा। जीपीएस से निर्वाचन विभाग को यह जानकारी मिल जाएगी कि फोटो कहां की है। इसके बाद इस पर एक्शन होगा। संबंधित व्यक्ति को एक यूनिट आईडी नंबर मिलेगा, जिसके जरिए वह एप पर देख सकेगा कि उसने जो फोटो या वीडियो अपलोड किया था, उस पर क्या एक्शन हुआ।

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended