संजीवनी टुडे

जानकारी के अभाव में किसी अपराध का शिकार हो सकते हैं बच्चे : चाइल्ड लाइन

संजीवनी टुडे 22-02-2019 13:38:57


चंबा। जिला मुख्यालय पर चाइल्ड लाइन चंबा की गतिविधियोंं को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। चाईल्ड लाइन के जिला समन्वयक कपिल शर्मा की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में आगामी दिनों में चंबा जिले के शिक्षण संस्थानों में आउटरीच कार्यकर्मों के आयोजन की रणनीति बनाई गई।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

कपिल शर्मा ने बताया कि स्कूल में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के माध्यम से बाल-सरंक्षण के संबंध में संवाद किया जाएगा। बच्चों को पोक्सो एक्ट, जेजे एक्ट, बाल अधिकार व कर्तव्य, अनिवार्य शिक्षा अधिनियम 2005, अनाथ, अर्ध-अनाथ व दिव्यांग बच्चों हेतु विभिन्न सरकारी पेंशन स्कीमों के बारे में बताया जाएगा। इसके अलावा बाल-मज़दूरी, बाल-विवाह की बुराइयों के बारे में अवगत करवाया जाएगा ताकि सभी बच्चे इन सब बातों व बुराइयों से अवगत हो सकें।

उन्होंने कहा कि कानूनी जानकारी के अभाव में बच्चे किसी भी अपराध का शिकार हो सकते हैं या स्वयं भी किसी अपराध को अंजाम दे सकते हैं। बहरहाल, उचित समय पर कानून की जानकारी बच्चों को जागरूक और ज़िम्मेदार बनाती है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

चाइल्ड लाइन के जिला समन्वयक ने चंबा के लोगों से आह्वान किया है कि किसी भी अनाथ, अर्ध-अनाथ, दिव्यांग बच्चों, अत्यंत गरीब, गंभीर बीमारी से ग्रस्त, पारिवारिक कलह से ग्रस्त, मानसिक परेशानी से ग्रस्त, मुसीबत में फंसे बच्चे, छेड़खानी से परेशान या अन्य किसी भी गंभीर परिस्थितियों में फंसे बच्चों की मदद के लिए तुरंत चाईल्ड लाईन टोल फ्री नंबर पर सूचना दें ताकि ऐसे बच्चों की चाइल्ड लाइन, प्रशासन की मदद से हर संभव सहायता कर सकें। 

More From state

Trending Now
Recommended