संजीवनी टुडे

मुख्यमंत्री ने किया स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण

संजीवनी टुडे 12-01-2019 20:57:48


रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि भारत की कोख से कई महान दार्शनिक पुरुषों ने जन्म लिया है। उनमें से एक स्वामी विवेकानंद थे। आज के दिन उनका जन्म हुआ था। अगर स्वामी के जीवन को समझे जाने, तो उन्होंने भारत के लिए जो श्रेष्ठ मार्ग का जो दर्शन दिया तो वो उन्होंने दिया।

वे अंत्योदय के समर्थक थे। उन्होंने जिस तरह शिकागो में भारत की संस्कृति को पूरी दुनिया मे बताने का काम किया। उन्होंने भारतीय और हिन्दू संस्कृति को दुनिया के समक्ष रख था। आज उनके देश में सबसे बड़ी प्रतिमा का अनावरण हुआ। इसके लिए पर्यटन विभाग के मंत्री और उनकी टीम को शुभकामनाएं है। दास शनिवार को बडा तालाब में स्थापित स्वामी विवेकानंद जी की 33 फीट प्रतिमा का अनावरण करने के बाद कहा कि इस कठिन कार्य को पूरी टीम ने बेहतर तरीके से पूरा किया। प्रतिमा स्थापित करने का उद्देश्य है कि हम उनसे प्रेरणा ले सकें। उन्होंने कहा कि स्वामी ने कहा था कि हम भारत के संतान है। हमारे बीच कोई ऊंच नीच जातिपाति नही है। ऐसी कल्पना स्वामी की थी।

उन्होंने कहा कि आज भी करोड़ो शोषित वंचित है। स्वामी का नाम भी नरेंद्र था और पीएम का नाम भी नरेंद्र है। स्वामी ने कहा था कि भारत विश्व गुरु बनेगा यह तभी साकार होगा, जब देश के गरीब के जीवन मे बदलाव आएगा। हाल में ही गरीबो के लिए केंद्र सरकार ने सवर्ण समाज के पिछड़े व्यक्तियों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण देने का काम किया है। स्वामी की सोच थी कि देश के हर व्यक्ति के साथ समान व्यवहार होना चाहिए। स्वामी के सपने का नया भारत नरेंद्र मोदी के नेतृव में बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्षो से इस देश के व्यक्तियों को सिर्फ वोट बैंक की तरह उपयोग किया गया है। आज हर जाति और हर धर्म के गरीबो को योजना का लाभ मिल रहा है। एक करोड़ से ज्यादा गरीबों को आवास देने का काम पीएम कर रहे है। स्वामी और पीएम के सोंच के आधार पर यहां के लाखों गरीबों के चेहरे पर मुस्कुराहट लाने का काम सरकार कर रही है। हर घर मे बिजली, हर गरीब को आवास, गरीब महिलाओं के घरों में शौचालय का निर्माण करवाया जा रहा है।

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

आजादी के 67 वर्ष बाद पहली बार पीएम नरेंद्र मोदी ने युवाओं की चिंता की है, जो गरीब गरीबी के कारण शिक्षा नही ले पाए उनके लिए स्किल डेवलपमेंट डिपार्टमेंट बना कर उनको कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 10 जनवरी को ही झारखंड सरकार ने एक साथ एक लाख 6 हजार युवाओं को रोजगार देने का काम किया है। विपक्ष इसकी जानकारी सरकार के वेब साइट पर देख सकता है। उन्होंने कहा कि गरीब की सेवा करने से ही पुण्य प्राप्त होगा। पीएम का कहना है कि वे देश के प्रधान सेवक है। विपक्ष ईमानदार पीएम पर आरोप लगाता है। लेकिन आज भी प्रधान मंत्री की माँ और उनके भाई साधारण जीवन जी रहे है। कांग्रेस पार्टी के आरोप को जनता बर्दास्त नही करने वाली है। नेहरू के समय से देश को लूटने का काम किया गया है। आज देश मे एक चौकीदार पीएम के रूप में बैठे है। उन्होने कहा कि स्वामी के सपने का भारत, भारत को विश्व गुरु बनाने का काम देश की सवा सौ करोड़ जनता के आशीर्वाद से बनेगा। आज भारत मे वंशवाद बैन हो रहा है। उन्होंने कहा कि आज संकल्प लें कि अगली सरकार नरेंद्र मोदी की बने। उन्होंने कहा कि झारखंड स्वामी के सपने का राज्य बनेगा। समता, ममता और समरसता के साथ सरकार काम करेगी। छः महीने के अंदर यह सरोवर सबसे बेहतर पर्यटन स्थल बनेगा। इसको स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी स्थानीय लोगों का भी है। वाटर ट्रीटमेंट का प्लांट भी यहां लगेगा। 

इस मौके पर पर्यटन मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि आज 33 फ़ीट ऊँची प्रतिमा का अनावरण किया गया। इसके लिए मुख्यमंत्री का अभिवादन है। आज का दिन ऐतिहासिक है। उन्होंने कहा कि जिनके सन्देश से युवा प्रेरणा ले सकते है वो स्वामी ही है। वे एक आदर्श नागरिक और युवा थे। इस प्रतिमा के लिए कई जगहों को चिन्हित किया गया था लेकिन अंत में बड़ा तालाब को चयनित किया गया। आने वाले दिनों में यह रांची का आकर्षण होगा। इस सरोवर को भी बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वामी ने भारत की विरासत को दुनिया में स्थापित करने का काम किया था। वे एक महान व्यक्तित्व के स्वामी थे। उनकी यह प्रतिमा हमें हमेशा प्रेरणा देती रहेगी।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

मौके पर राज्य के नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि बड़ा तालाब 52 एकड़ का हुआ करता था। रांची में आज कई नई परियोजनाएं चल रही हैं। इस स्थल पर एक मैडिटेशन स्थल के निर्माण पर भी विचार किया जा रहा है। तालाब के सौंदर्यीकरण में वक़्त लग रहा है। रांची शहर और अन्य शहर के तालाबो का सौन्दर्यीकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वामी युवाओं के प्रेरणाश्रोत है। इसलिए उनके संदेश को याद रखने की जरूरत है। स्वामी की एक युक्ति उठो जागो और तब तक रूको नहीं जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाये। उन्होंने कहा कि हमे गर्व होना चाहिए कि स्वामी जी का जन्म भारत मे हुआ था। रांची के सांसद रामटहल चौधरी ने इस अवसर पर कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है। यह एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो रहा है। स्वामी के सोच के आधार पर कई इलाकों में कृषि का काम हो रहा है। उनके विचार में कोई जात पात नही था। उनकी सोच के अनुसार ही प्रधानमंत्री देश का विकास कर रहे है। 

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended