संजीवनी टुडे

नेल्सन मंडेला की 101 वी जयंती पर मुख्यमंत्री ने किया याद

संजीवनी टुडे 18-07-2019 10:17:48

रंग और वर्ण भेद के खिलाफ व्यापक आंदोलन करने वाले महान शख्स नेल्सन मंडेला को जयंती के मौके पर याद कर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने श्रद्धांजलि दी है।


कोलकाता। रंग और वर्ण भेद के खिलाफ व्यापक आंदोलन करने वाले महान शख्स नेल्सन मंडेला को जयंती के मौके पर याद कर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने श्रद्धांजलि दी है।

गुरुवार सुबह मुख्यमंत्री ने इस बारे में ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि आज महान हस्ती नेल्सन मंडेला की 101 वी जयंती है। इस मौके पर मैं उन्हें प्रेम पूर्वक श्रद्धांजलि दे रही हूं। वर्ण भेद के खिलाफ उन्होंने जो आंदोलन किया था वह अद्वितीय था।‌ 

उल्लेखनीय है कि 18 जुलाई 1918 को जन्मे नेल्सन रोलीह्लला मंडेला दक्षिण अफ्रीका के प्रथम अश्वेत भूतपूर्व राष्ट्रपति थे। राष्ट्रपति बनने से पूर्व वे दक्षिण अफ्रीका में सदियों से चल रहे रंगभेद का विरोध करने वाले अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस और इसके सशस्त्र गुट उमखोंतो वे सिजवे के अध्यक्ष रहे। रंगभेद विरोधी संघर्ष के कारण उन्होंने 27 वर्ष रॉबेन द्वीप के कारागार में बिताये जहां उन्हें कोयला खनिक का काम करना पड़ा था। 

1990 में श्वेत सरकार से हुए एक समझौते के बाद उन्होंने नये दक्षिण अफ्रीका का निर्माण किया। वे दक्षिण अफ्रीका एवं समूचे विश्व में रंगभेद का विरोध करने के प्रतीक बन गये। संयुक्त राष्ट्रसंघ ने उनके जन्म दिन को नेल्सन मंडेला अन्तरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। पांच दिसंबर,2013 को उनका निधन हो गया था। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended