संजीवनी टुडे

मुख्यमंत्री ने प्रकाशोत्सव पर लगाई प्रदर्शनी का किया अवलोकन

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 04-08-2019 17:23:41

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सिरसा में आयोजित गुरु नानक देव के प्रकाश उत्सव के दौरान लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया।


सिरसा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सिरसा में आयोजित गुरु नानक देव के प्रकाश उत्सव के दौरान लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। 

हमीरपुर में योगी के आगमन की तैयारियां जोर शोर पर

अवलोकन करने के बाद उन्होंने प्रदर्शनी पंडाल में ही हरियाणा उर्दू अकादमी द्वारा प्रकाशित पांच पुस्तकों का विमोचन भी किया। वहीं उन्होंने गुरू नानक देव जी के हुक्मनामा क्लेंडर का विमोचन भी किया। उन्होंने जिन पुस्तकों का विमोचन किया उनमें डा. चंद्र त्रिखा द्वारा लिखित पुस्तक भाई मरदाना और रबाब, शायर महदी नज्मी द्वारा लिखित नज्रे नानक, उर्दू शायरी में गुरु नानक देव जी का तसव्वुर और त्रैमासिक पत्रिका जमनातट में गुरु नानक देव को समर्पित दो अंकों का विमोचन भी किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने हुक्मनामा कलेंडर का विमोचन भी किया।

फूड सेफ्टी दल की कई जगह छापे मारी, मिला एक्सपायरी डेट का सामान

इस दौरान सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग एवं भाई वीर सिंह सदन द्वारा संयुक्त रूप से गुरू नानक देव जी के जीवन दर्शन पर लगाई गई इस प्रदर्शनी की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि हमें गुरु नानक देव के जीवन से प्रेरणा लेते हुए समाज को आगे बढ़ाना होगा। प्रदर्शनी का थीम रबाब से नगाड़ा तक था जिसका तात्पर्य यह है कि गुरू नानक देव जी रबाब बजाकर समाज में अपना संदेश देते थे और सिखों के दसवें गुरू गुरु गोबिंद सिंह नगाड़े के माध्यम से अपना संदेश देते थे। प्रदर्शनी हाल में रबाब और नगाड़ा दोनों का प्रबंध था और इन दोनों वाद्य यंत्रों को बजाकर मुख्यमंत्री का स्वागत भी किया गया। श्री खट्टर इससे इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने पूरे जोश के साथ नगाड़ा भी बजाया। 

उन्होंने कैथल में लगाई गई संत चूड़ामणि भाई संतोख सिंह की प्रतिमा का रिमोट के जरिए अनावरण भी किया और वीडियो कांफ्रेस के जरिए कैथलवासियों को इसकी बधाई भी दी। भाई संतोख सिंह का नाम विलक्षण प्रतिभाओं की उस सूची में शुमार है जिन्होंने वेदांत, सिख दर्शन, दार्शनिक चिंतन, शोध व अध्यात्म के जरिए क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ी।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

इस अवसर पर प्रदेशाध्यक्ष भाजपा सुभाष बराला, हरियाणा के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री कर्ण देव कंबोज, विधायक सुभाष सुधा, जिलाध्यक्ष भाजपा यतिंद्र सिंह एडवोकेट, हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन जगदीश चोपड़़ा, हरियाणा पंजाबी साहित्य अकादमी के निदेशक गुरविंद्र सिंह धमीजा, सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरों, उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग, पुलिस अधीक्षक डा. अरुण सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर, संयुक्त निदेशक पंकज सेतिया, डा. कुलदीप सैनी सहित भारी संख्या में श्रद्घालु व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

???????

More From state

Trending Now
Recommended