संजीवनी टुडे

भंडानी पूजा पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दी शुभकामनाएं

संजीवनी टुडे 27-10-2020 15:42:35

दुर्गा पूजा खत्म होने के बाद ही उत्तर बंगाल के डुआर्स क्षेत्र में बड़े पैमाने पर मां दुर्गा भंडानी के रूप में पूजी जाती हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने शुभकामनाएं प्रेषित की है।


कोलकाता। दुर्गा पूजा खत्म होने के बाद ही उत्तर बंगाल के डुआर्स क्षेत्र में बड़े पैमाने पर मां दुर्गा भंडानी के रूप में पूजी जाती हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुभकामनाएं प्रेषित की है। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को ट्वीट किया " त्यौहार के अंत में, त्यौहार फिर से शुरू होता है। समृद्धि की देवी, भंडानी पूजा के अवसर पर कूचबिहार,जलपाईगुड़ी व अलीपुरद्वार  के राजबंशी सहित सभी समुदायों  के लोगों को बधाई।" 

उल्लेखनीय है कि दुर्गा पूजा के समापन के साथ ही मां दुर्गा का एक और रूप भंडानी पूजा मंगलवार को उत्तर बंगाल के विभिन्न जगहों में शुरू हुई। खासकर राजवंशी समुदाय के लोग यह भंडानी पूजा करते हैं।  मान्यता है कि अपने पिता के घर आकर मां दुर्गा की 10 दिनों तक खूब सेवा होती है और दशमी के बाद वह वापस अपने पति के घर कैलाश पर्वत पर लौटती हैं। इस दौरान रास्ते में उत्तर बंगाल के पहाड़ी क्षेत्र डुआर्स में उन्होंने विश्राम किया था। यहां राजवंशी समुदाय के लोगों ने बड़े पैमाने पर मां दुर्गा की पूजा की थी इसीलिए दुर्गा पूजा के समापन के ठीक बाद उस क्षेत्र में भंडानी रूप की पूजा की जाती है। माथाभांगा मेला मैदान में भंडानी पजा कमेटी की ओर से तीन दिवसीय भंडानी पूजा व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

यह खबर भी पढ़े: श्रीनगर: सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में आतंकी ढ़ेर, एक ने किया आत्मसमर्पण

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended