संजीवनी टुडे

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कोरोना वायरस को लेकर आला अधिकारियों के साथ की उच्चस्तरीय बैठक

संजीवनी टुडे 27-03-2020 09:35:41

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कोरोना वायरस को लेकर आला अधिकारियों के साथ की उच्चस्तरीय बैठक


रांची। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने गुरुवार को मुख्यमंत्री अवास पर स्वस्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता एवं राज्य के आला अधिकारीयों के साथ कोरोना वायरस को लेकर चल रही तमाम तैयारियों और कोरोना वायरस के संक्रमण के ताज़ा हलात पर उच्य स्तरीय बैठक की। 

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्यभर के 9 लाख अंत्योदय परिवार सहित 57 लाख कार्डधारी परिवारों तक ससमय खाद्यान्न उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। प्रखंड वार पीडीएस दुकानों द्वारा खाद्यान्न का उठाव और वितरण कार्यों का जियो टैगिंग के साथ-साथ पोर्टल पर फोटो अपलोड करने की व्यवस्था जल्द तैयार करें। उन्होंने जिलों के सभी उपायुक्तों को निर्देश दिया है कि जन वितरण प्रणाली दुकानों का प्रतिदिन मॉनिटरिंग करें। सरकार के मापदंडों के आधार पर राशन वितरण में किसी प्रकार की कोई कमी ना हो यह सुनिश्चित किया जाए। सभी लाभुकों को 2 महीने का एडवांस राशन देना सुनिश्चित करें। 

मुख्यमन्त्री ने अधिकारियों को निदेश दिया कि 
राज्य के वैसे परिवार जिनके पास राशन कार्ड नहीं है और जरूरतमंद हैं उन्हें भी राशन उपलब्ध कराने के लिए ग्राम स्तरीय समिति समन्वय बनाए ताकि उन्हें खाद्यान्न उपलब्ध हो सके। पीडीएस दुकानों के कार्य प्रणाली में पारदर्शिता रहे यह नोडल पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में आम जनता को किसी प्रकार की परेशानी ना हो यह हम सभी की प्राथमिकता होनी चाहिए। सरकार द्वारा इस संकट की घड़ी में किए जा रहे कार्यों का पूरा लाभ एक-एक परिवार तक पहुंचे यह सुनिश्चित किया जाए खाद्यान्न उठाव एवं वितरण की जानकारी एक-एक जनता को होनी चाहिए। 

राज्य के सभी थानों में सेंट्रलाइज्ड किचन की व्यवस्था करें
 मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने निर्देश दिया कि राज्य भर में जितने थाने हैं वहां पर सेंट्रलाइज्ड किचन की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए। थानों पर सेंट्रलाइज्ड किचन की व्यवस्था होने से भुखमरी जैसी नौबत नहीं आएगी और आम जनता की रियल परेशानियों का फीडबैक भी सामने आएगा। 

राशन के साथ-साथ चूड़ा,गुड़ और चना देने पर भी किया गया विचार

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने बैठक में आला अधिकारियों के साथ मंथन करते हुए विचार किया है कि कोरोना वायरस से उत्पन्न संकट कि इस स्थिति में जल्द ही एक मैकेनिज्म तैयार हो जिसमें खाद्यान्न के साथ-साथ पीडीएस दुकानों में आम जनता के लिए चूड़ा, गुड़, चना, आलू, प्याज इत्यादि भी वितरण किए जाएं। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि पीडीएस दुकानों को और व्यापक स्तर पर चलाए जाएं। पीडीएस दुकाने कम से कम 12 घंटे कार्यरत रहें। जब कभी भी लाभुक परिवार राशन लेने आए उन्हें राशन उपलब्ध हो यह सुनिश्चित कराएं। 

वृद्धा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, विधवा पेंशनधारियों को मार्च और अप्रैल माह का पेंशन एडवांस में दे
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि राज्य भर में जितने भी वृद्धा पेंशन दिव्यांग पेंशन विधवा पेंशनधारी लोग हैं उन्हें मार्च और अप्रैल माह का पेंशन एडवांस में उपलब्ध कराएं ताकि विपदा की इस घड़ी में वे अपना जीवन यापन ठीक से कर सकें। 

केंद्र सरकार के द्वारा घोषणा किए गए राहत पैकेज का पूरा लाभ झारखंड की जनता को मिले यह सुनिश्चित कराएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा राहत घोषणा की गई है। राहत पैकेज के अंतर्गत जितने भी निर्णय लिए गए हैं उसका पूरा लाभ राज्य के सभी परिवारों को मिले यह अवश्य सुनिश्चित कराएं। 

आपदा की इस स्थिति में कोई भी किराना दुकान बंद ना हो यह सुनिश्चित करें
मुख्यमंत्री ने कहा है कि आपदा की इस स्थिति में कोई भी किराना दुकान बंद ना हो यह सुनिश्चित कराएं। जरूरत पड़ने पर किराना दुकान के आसपास होमगार्ड के जवानों की तैनाती करें। स्थिति पैनिक ना बने इसके लिए हर संभव प्रयासरत रहें। 

राज्य स्तरीय समिति सरकार के कार्यों का मॉनिटरिंग करे

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि कोरोना वायरस के मद्देनजर एक राज्य स्तरीय समिति का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे राहत कार्यों का प्रॉपर मॉनिटरिंग यह समिति करे। ग्रामीण स्तर पर बनी समितियों द्वारा प्रतिदिन सरकार के स्तर पर चलने वाले कार्यों का प्रतिवेदन राज्य सरकार को सौंपे।

सभी आला अधिकारी स्ट्रक्चर बनाकर कार्य करें
ख्यमंत्री ने कहा कि सभी आला अधिकारी विपदा की इस घड़ी में स्ट्रक्चर तैयार कर कार्य करें। सभी अधिकारी अपने-अपने विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रतिदिन मॉनिटरिंग करें और आपसी समन्वय बनाए।

सभी जिलों के उपायुक्त कार्यों का एक चेक लिस्ट तैयार करें

मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने कहा है कि सभी उपायुक्त अपने जिले में हो रहे कार्यों का प्रतिदिन का एक चेक लिस्ट बनाएं और राज्य सरकार को हो रहे कार्यों का पूरा जानकारी उपलब्ध कराएं। 

कोई भी खाद्य सामग्री राज्य से बाहर ना जाए यह सुनिश्चित करें
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि किसी भी प्रकार का खाद्यान्न राज्य से बाहर नहीं जाए यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि आलू प्याज सहित कोई भी खाद्यान्न फिलहाल राज्य से बाहर नहीं जाने दिए जाएं।

यह खबर भी पढ़े: Corona Virus: न्यूजीलैंड क्रिकेटर ने सेल्फ आइसोलेशन के दौरान बनाया Kovid-19 पर गाना, देखिए VIDEO

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended