संजीवनी टुडे

मुख्यमंत्री ने दी 'लोहरी' की शुभकामनाएं

संजीवनी टुडे 13-01-2019 10:53:29


कोलकाता। रविवार को देशभर में मनाए जाने वाले 'लोहरी' के त्यौहार की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुभकामनाएं दी है। रविवार सुबह उन्होंने इस बारे में ट्वीट किया। मुख्यमंत्री ने लिखा कि मैं लोहरी के मौके पर सभी लोगों को शुभकामनाएं दे रही हूं। मेरी प्रार्थना है कि सभी लोगों के जीवन में खुशियां, शांति और समृद्धि आए।

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

देशभर में आज लोहड़ी का पर्व मनाया जा रहा है। लोहड़ी को सर्दियों के जाने और बसंत ऋतु के आने का संकेत माना जाता है। यह त्यौहार मुख्यतः नई फसल की कटाई के मौके पर मनाया जाता है। पारंपरिक तौर पर लोहड़ी का त्‍योहार प्रकृति को धन्यवाद कहने के लिये मनाया जाता है। मकर संक्रांति की पूर्व संध्या पर लोकगीत, रंग-बिरंगी वेशभूषा में नृत्य आदि के साथ फसलों का घर पर स्वागत किया जाता है।

मकर संक्रांति से एक दिन पहले उत्तर भारत खासकर हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में लोहड़ी का त्यौहार मनाया जाता है। किसी न किसी नाम से मकर संक्रांति के दिन या उससे आस-पास भारत के विभिन्न प्रदेशों में कोई न कोई त्यौहार मनाया जाता है। मकर संक्रांति के दिन तमिल हिंदू पोंगल का त्यौहार मनाते हैं। असम में बीहू के रूप में यह त्यौहार मनाने की परंपरा है। इस प्रकार लगभग पूरे भारत में यह विविध रूपों में मनाया जाता है।

लोहड़ी का त्यौहार पंजाबियों तथा हरयानी लोगो का प्रमुख त्यौहार माना जाता है। यह लोहड़ी का त्यौहार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू काश्मीर और हिमांचल में धूम धाम तथा हर्षो लाश के साथ मनाया जाता हैं। यह त्यौहार मकर संक्राति से एक दिन पहले 13 जनवरी को हर वर्ष मनाया जाता हैं।

लोहड़ी त्यौहार के उत्पत्ति के बारे में काफी मान्यताएं हैं जो की पंजाब के त्यौहार से जुडी हुई मानी जाती हैं। लोहड़ी का त्यौहार पंजाबियों तथा हरयानी लोगो का प्रमुख त्यौहार माना जाता है। यह लोहड़ी का त्यौहार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू काश्मीर और हिमांचल में धूम धाम तथा हर्षो लाश के साथ मनाया जाता हैं। यह त्यौहार मकर संक्राति से एक दिन पहले 13 जनवरी को हर वर्ष मनाया जाता हैं।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

लोहड़ी त्यौहार की उत्पत्ति के बारे में काफी मान्यताएं हैं जो की पंजाब के त्यौहार से जुडी हुई मानी जाती हैं। कई लोगो का मानना हैं कि यह त्यौहार जाड़े की ऋतु के आने का द्योतक के रूप में मनाया जाता हैं। आधुनिक युग में अब यह लोहड़ी का त्यौहार सिर्फ पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू काश्मीर और हिमांचल में ही नहीं अपितु बंगाल तथा उड़िया लोगो द्वारा भी मनाया जा रहा हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended