संजीवनी टुडे

जगमग रोशनी में चमके छठ घाट, आज किया निर्जला व्रत

संजीवनी टुडे 13-11-2018 17:44:18


जोधपुर। भोजपुरी समाज का सबसे बड़ा पर्व छठ पूजा मंगलवार को मनाया जा रहा है। इस मौके पर भोजपुरी समाज के श्रद्धालु निर्जला व्रत रखा और मंगलवार शाम को सरोवरों के किनारे पहुंचकर कमर तक पानी में खड़े होकर गन्ना, मौसमी फल, पूजन सामग्री, पकवान आदि बांस के डालिया में रखकर सूर्यास्त के समय सूर्यदेव को अघ्र्य देंगे और सुख-समृद्धि की कामना करेंगे। शहर में कई स्थानों पर छठ पूजा का सामूहिक आयोजन किया गया है।

शहर में निवासरत भोजपुरी समाज में इन दिनों उत्साह का माहौल है। छठ महोत्सव के दौरान सोमवार को खरना हुआ। इसमें पूरे दिन श्रद्धालुओं ने निर्जला व्रत रखा और शाम को गुड़ और अरवा चावल की खीर, लौकी की सब्जी और रोटी का प्रसाद लेकर व्रत खोला। इसके बाद फिर निर्जला व्रत की शुरुआत की। यह निर्जला व्रत काफी कठिन माना जाता है। 

यह सबसे बड़ा निर्जला उपवास होता है, जो लगभग 36 घंटे का होता है। इस व्रत की शुरुआत खरना के बाद पंचमी की रात्रि से हो जाती है। इसके बाद छठ को पूरे दिन और रात उपवास रहता है जो अगले दिन सप्तमी को सूर्योदय के बाद समाप्त होता है। 

मंगलवार को भी घरों में विशेष पूजा अर्चना की जाएगी, इसके बाद शाम को समाज के लोग सामूहिक रूप से सरोवरों के किनारे पहुंचेंगे और पूजा अर्चना कर डूबते सूर्य को अघ्र्य देंगे। इसी तरह बुधवार को उगते सूर्य की आराधना के साथ व्रत का समापन होगा।

जोधपुर में बासनी में मंच्छापूर्ण बालाजी मंदिर ,रातानाडा के गणेश मंदिर के जलकुंड, शेखावत का तालाब, कुड़ी हाउसिंग बोर्ड आदि कई जगहों पर जहां पहले से जलकुंड नहीं थे वहां छठ घाट तैयार कर उन्हें झील का रूप दिया गया है।

2.40 लाख में प्लॉट जयपुर: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में Call:09314166166

MUST WATCH & SUBSCRIBE 

जलकुंडों को रंग बिरंगी रोशनी से सजाया गया है। छठ पूजा का समापन बुधवार को होगा। 

sanjeevni app

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended