संजीवनी टुडे

चैत्र नवरात्रि: शनिवार से शुरू होगा रतनगढ़ माता मेला, कलेक्टर- एसपी ने देखी व्यवस्थाएं

संजीवनी टुडे 05-04-2019 15:20:56


दतिया। दतिया जिले के प्रसिद्ध रतनगढ़ माता मंदिर पर चैत्र नवरात्रि के अवसर पर विशाल नवरात्रि मेले का आयोजन किया गया है। यह मेला शनिवार, 6 अप्रैल से शुरू होकर 13 अप्रैल तक चलेगा। जिला प्रशासन द्वारा मेले की व्यापक तैयारियां की गई हैं। कलेक्टर आरपीएस जादौन और पुलिस अधीक्षक डी कल्याण चक्रवती ने रतनगढ़ माता मंदिर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने मेला क्षेत्र का भ्रमण किया और तैयारियों के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

कलेक्टर ने कहा कि मेले के दौरान कानून व्यवस्था की स्थिति सुदृढ़ रहे, पार्किग स्थल सुगम हो, आने जाने के रास्ते, वेरीकेटिग, जिगजैग आदि की व्यवस्थाओं के संबंध में जिस अधिकारी को जो जिम्मेदारी दी गई है, उसे पूरी सजगता से पूरा करें। 

पुलिस अधीक्षक डी क्लयाण चक्रवती ने कहा कि लोगों की सुरक्षा के लिए भारी पुलिसबल तैनात रहेगा। जगह-जगह सीसीटीव्ही कैमरे लगाये जाएंगे। ग्वालियर की ओर से ग्वालियर की पुलिस तैनात रहेगी। सभी पुलिस अधिकारियों को सख्ती से ड्यूटी करने की हिदायत दी गई है। यदि कोई पुलिस अधिकारी, कर्मचारी अपनी ड्यूटी में हीला हवाली करेगा तो उसके विरूद्ध सख्त कार्यवाही होगी।

कलेक्टर ने बताया कि मेले के दौरान जीव, जंतुओ, बंदरों आदि से सुरक्षा के लिए वन विभाग का क्विक एक्शन दस्ता तैनात रहेगा। सिंध नदी में बैनर लगाकर मगरमच्छ एवं घडिय़ाल होने की सूचना दी जायेगी। लोगो को गहरे पानी में न जाने देने के लिए बोर्ड लगाये जायेंगे। स्नान के उपरांत महिलाओं को चैकिंग रूम की सुविधा रहेगी। 

मेले में सीढिय़ों, जिगजैग पर छाया की व्यवस्था रहेगी।श्रृद्धालुओं को ट्रैक्टर में दो ट्राली लगा कर आने पर पूर्णत: प्रतिबंधित किया जायेगा। खान-पान की दुकानों पर निरीक्षण के लिए फूड सेफ्टी आफीसर तैनात रहेगा। पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था के लिए पीएचई का अमला तैनात रहेगा। मेडीकल की टीम एम्बुलेस के साथ 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। फायर बिग्रेड की गाडिय़ा जगह-जगह उपलब्ध रहेगी। साफ-सफाई के लिए नगर पालिका के दस्ते तैनात रहेंगे। विद्युत एवं संचार की व्यवस्था रहेगी। 

माँ बछेतर के दरबार में कलश यात्रा के साथ शुरू होगी भागवत कथा
वहीं, पर्वत शिखर पर विराजी माँ बछेतर के दरबार में शनिवार, 6 अप्रैल को भव्य कलश यात्रा ग्राम बिछौंदना में स्थित पहूँज नदी से गणेश पूजन के बाद प्रारंभ की जायेगी और माँ के दरबार में पहुंचेगी। तत्पश्चात कथा व्यास पं. पवन शास्त्री द्वारा भागवत कथा प्रारंभ की जायेगी। 

भागवत कथा में पारीक्षत संगीता विपिन पुजारी होंगे। कार्यक्रम आयोजक प्रमोद पुजारी ने बताया कि यह आयोजन नवसम्वतसर के उपलक्ष्य में प्रेरणा श्रोत स्व. पं. किशारी शरण पुजारी व स्व. मैथली शरण पुजारी उनके द्वारा प्रारंभ किया गया था, जो निरन्तर संचालित है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

कार्यक्रम में विशेष आकर्षण का केन्द्र रामलीला का आयोजन भी किया जायेगा। इसके साथ को रामजन्मउत्सव बड़ी ही धूम धाम से मनाया जायेगा। साथ ही विशाल मेले भी संचालित होगा। नवदिवसीय कार्यक्रम में भण्डारा भी निरन्तर प्रारंभ रहेगा।

More From state

Trending Now
Recommended