संजीवनी टुडे

भोपाल में 5,243 किसानों को बांटे गये 18.32 करोड़ की ऋण माफी के प्रमाण पत्र

संजीवनी टुडे 26-02-2019 19:52:17


भोपाल। सामान्य प्रशासन, सहकारिता, संसदीय कार्य और भोपाल जिला प्रभारी मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह ने कहा कि पांच बीघा यानि ढ़ाई एकड़ तक के भूमि धारक 60 वर्ष आयु के किसानों को मासिक 1000 रुपये पेंशन देने पर शीघ्र निर्णय लिया जायेगा। यह बात मंत्री सिंह ने मंगलवार को भेल दशहरा मैदान में प्रथम चरण में भोपाल जिले में ऋण माफी प्रमाण-पत्र वितरण की शुरूआत करते हुये कही। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने योजना में एक प्रक्रिया अपनाकर सम्पूर्ण जाँच के बाद ऋणग्रस्त किसानों को लाभान्वित करने का निर्णय लिया। 

सिंह ने कहा कि किसानों को ऋण माफी के साथ ही बिजली के देयको की राशि आधी कर बड़ी राहत दी गई है। साथ ही घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को भी राहत दी गई है। भोपाल जिले में नये विद्युत उपकेन्द्र शुरू होने से भी किसानों को राहत मिलेगी। मंत्री सिंह ने कहा कि दस हार्स पावर विद्युत पम्प तक वाले किसानों को पूर्व में 1400 रुपये की राशि देनी होती थी। अब उन्हें मात्र 700 रुपये देने होंगे। दस हार्स पावर के सिंचाई पम्प का उपयोग करने वाले कृषकों को आधी दर पर बिजली मिलेगी। अप्रैल माह से ये लाभ दिया जायेगा।


मंगलवार को हुजूर तहसील के 5,243 पात्र किसानों के 18 करोड़ 32 लाख की ऋण राशि माफ करने के प्रमाण-पत्र प्रदान किये गये। भोपाल जिले में अब तक 13 हजार 814 पात्र किसानों के 43 करोड़ 5 लाख रुपये के कृषि ऋण माफ करने की मंजूरी दी जा चुकी है। कार्यक्रम में मंत्री डॉ. सिंह ने भोपाल जिले के 20 किसानों को प्रतीक स्वरूप ऋण माफी प्रमाण-पत्र और सम्मान पत्र प्रदान किये। इनमें विष्णु प्रसाद पाटीदार मिसरोद, तुलसीराम आत्मज गुरू बख्श फंदा, किशन रेवाराम भैरूपुरा के अलावा मांगीलाल, बेनी प्रसाद, उमरावनाथ, भैरासिंह, सुलेमान खान, अमर सिंह, लाल सिंह, बिस्तासिंह, श्रीमती भंवरीबाई, देवीसिंह, उधम सिंह, परसराम, रमेश कुमार मीना, गजराज सिंह, ब्रजमोहन और जितेन्द्र सिंह शामिल हैं।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

इस अवसर पर जनसंपर्क मंत्री पी.सी. शर्मा ने कहा कि किसान के सशक्तिकरण के लिये कमलनाथ सरकार ने शपथ ग्रहण करने के डेढ़ घंटे में किसानों का दो लाख तक ऋण माफ करने का फैसला किया। उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने समय पर ऋण राशि को जमा कर दिया है, उनको भी सम्मानित किया जाकर बोनस दिया जायेगा। शर्मा ने कहा कि जब किसान सशक्त होगा तभी प्रदेश समृद्ध और सृदृढ़ हो सकेगा। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

उन्होंने मुख्यमंत्री कमल नाथ द्वारा किसानों, युवाओं, महिलाओं और बुजुर्गों के लिये किये जा रहे कार्यों का जिक्र करते हुए बताया कि सरकार सभी के विकास के लिये कार्य कर रही है। कार्यक्रम में इंदिरा किसान ज्योति योजना के छह हितग्राहियों मदन सिंह, नारायण सिंह, श्यामलाल, रामभरोसे, सईद सत्तार, श्रीमती शिव बाई गुलाब सिंह शामिल हैं। इसके अलावा मंत्री सिंह और मंत्री शर्मा ने रु. 1825 लाख लागत के 132 के.व्ही. विद्युत उप केन्द्र आई.टी. पार्क बड़बई का लोकार्पण किया। साथ ही रू. 2990 लाख की लागत के महाबड़िया विद्युत उप केन्द्र का भी भूमि-पूजन किया गया।

More From state

Trending Now
Recommended