संजीवनी टुडे

अनुबंध खेती के लिए केन्द्र सरकार ने बनाया कानून, प्रगतिशील किसानों को होगा फायदा

संजीवनी टुडे 23-02-2020 22:48:14

कांट्रैक्ट फार्मिंग के लिए केन्द्र सरकार ने कानून बनाकर किसान खेत का कांट्रैक्ट करके बागवानी की खेती कर सकते है। रविवार को एक गोष्ठी में बागवानी से व्यापार करके पैसा कमाने तथा सरकार की छूट का फायदा अलग से पाने की जानकारी दी गई।


फतेहपुर। कांट्रैक्ट फार्मिंग के लिए केन्द्र सरकार ने कानून बनाकर किसान खेत का कांट्रैक्ट करके बागवानी की खेती कर सकते है। रविवार को एक गोष्ठी में बागवानी से व्यापार करके पैसा कमाने तथा सरकार की छूट का फायदा अलग से पाने की जानकारी दी गई। 

जनशक्ति वाहिनी के डॉक्टर देवेन्द्र श्रीवास्तव की समस्त टीम व फ़तेहपुर विकास मंच के अध्यक्ष शोभा सिंह की अध्यक्षता में बाई पास फ़तेहपुर जनशक्ति वाहिनी के प्रधान कार्यालय में किसान संगोष्ठी सम्पन्न हुई। जनशक्तिवाहिनी कार्यालय में क्षेत्र के बड़े किसानों के साथ सहकारी जैविक खेती के प्रसार हेतु एक विमर्श का आयोजन किया गया जिसमें प्रत्येक उपस्थित किसान भाई ने अपने परिवार के लिए जैविक प्रक्रिया युक्त अनाज के उत्पादन में अपनी सहमति दी । कार्यक्रम में ये तय हुआ कि जनपद में कलस्टर बनाते हुए प्रत्येक क्लस्टर से एक सौ जैविक किसानों के साथ सम्वाद कर इस रथ को दोआबा क्षेत्र में आगे बढ़ाया जाएगा ।

किसानों को उनकी उपज का बेहतर दाम मिल सके इस हेतु अनुबंध पत्र के साथ इस मिशन को आगे बढ़ाने का संकल्प पारित किया गया। इस अवसर पर अरुण सिंह तोमर निदेशक जैविक क्रांति मिशन, शोभा सिंह अध्यक्ष फतेहपुर विकास मंच, संतोष सोनी श्रमिक भारती, अमित औषधीय खेती सलाहकार ,रामप्रकाश मौर्य एनजीओ फोरम, सुरेश श्रीवास्तव एवं जनशक्तिवाहिनी के जोनल हेड डॉ देवेंद्र कुमार श्रीवास्तव सहित 20 ग्रामो के चयनित किसान साथी मौजूद रहे। 

25 सौ किसानों को प्रति किसान एक एकड़ काला नमक जैविक प्रमाणित धान ढाई हजार एकड़ लगाने का लक्ष्य रख़ा गया है। ये खेती कांट्रैक्ट फ़ार्मिंग एक्ट के तहत पूरे जनपद फ़तेहपुर में करायी जा रही है। काला नमक धान का दाम प्रथम वर्ष 3 हजार रुपये प्रति कुंतल की ख़रीद की जाएगी। प्रत्येक वर्ष उत्पाद की क़ीमत गुणवत्ता के आधार पर बढ़ेगी।

यह खबर भी पढ़े: CAA समर्थन में दो बहनों ने अपनी शादी के कार्ड पर छपवाया कुछ ऐसा, कार्ड बना चर्चा का विषय

यह खबर भी पढ़े: CAA विरोधी प्रदर्शन के दौरान अलीगढ़ पुलिस पर पथराव व फायरिंग, कोतवाली में लगाई आग

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended