संजीवनी टुडे

राज्य सरकार को मिली कानून-व्यवस्था की जिम्मेवारी, बंगाल से रवाना हुई सेंट्रल फोर्स

संजीवनी टुडे 26-05-2019 14:49:50


कोलकाता। लोकसभा चुनाव  के नतीजे आने के  बाद  चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल सरकार को राज्य में कानून व्यवस्था की जिम्मेवारी सौंप दी है। यह जानकारी विशेष पुलिस पर्यवेक्षक विवेक दुबे ने दी है। उन्होंने बताया कि चुनाव बाद हालात बिगड़ने की वजह से बंगाल में 310 कंपनी केंद्रीय बलों की तैनाती को जारी रखा गया था लेकिन शनिवार रात से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के जवानों को उनके संबंधित क्षेत्रों में रवाना कर दिया गया है।

 रविवार को बचे जवान अपने-अपने क्षेत्रों में चले जाएंगे। चुनाव बीतने के बाद कोलकाता के आसपास और अन्य क्षेत्रों में फैली हिंसा के बारे में जब उनसे सवाल पूछा गया तो उन्होंने स्पष्ट किया कि अब चुनाव आयोग की इसमें कोई भूमिका नहीं है। राज्य सरकार को कानून व्यवस्था की जिम्मेवारी सौंप दी गई है। अब हालात को संभालना बंगाल सरकार का काम है। 

23 मई को मतगणना के बावजूद 25 मई तक बंगाल में केंद्रीय बलों की तैनाती को लेकर उठ रहे सवालों के बारे में जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मतगणना 24 मई तक पूरी हुई थी और एक दिन अतिरिक्त तौर पर केंद्रीय बलों को राज्य में रोककर रखना कोई बड़ी बात नहीं है। इसे गलत नजरिए से नहीं देखा जाना चाहिए। 

 उल्लेखनीय है कि राजनीतिक हिंसा के लिए कुख्यात रहे पश्चिम बंगाल में शांतिपूर्वक मतदान संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग ने विशेष पुलिस पर्यवेक्षक के तौर पर विवेक दुबे की तैनाती की थी। 

उन्होंने राज्य के इतिहास में पहली बार एक बड़ा फैसला लिया। चुनाव के दौरान कानून-व्यवस्था बिगड़ने पर उसे संभालने की जिम्मेवारी भी उन्होंने केंद्रीय बलों को सौंप दी थी और इसके लिए अलग से क्विक रिस्पांस टीम का गठन किया था। इस टीम में राज्य पुलिस के जवानों को भी शामिल नहीं किया गया था और अत्याधुनिक मोबाइल सर्विलांस के जरिए कहीं से किसी भी तरह की कानून व्यवस्था की परिस्थिति बनने पर केंद्रीय बलों के जवान ही संभाल रहे थे।   अब चुनाव परिणाम आ चुका है और बंगाल में 42 में से 18 सीटों पर भाजपा ने कब्जा जमा लिया है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस पहले की 34 सीटों के मुकाबले 22 पर सिमट गई है, तब भी ममता बनर्जी ने इस हार का ठीकरा केंद्रीय बलों पर ही फोड़ा है। शनिवार को उन्होंने अपने आवास पर पार्टी नेताओं के साथ बैठक के बाद मीडिया से बात की थी। सीएम ने कहा था कि केंद्रीय बलों के जवानों ने तृणमूल के खिलाफ काम किया और चुनाव आयोग ने भाजपा की मदद की जिसके बाद यह परिणाम आया है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended