संजीवनी टुडे

धूमधाम से मनाया गया होली का पर्व

संजीवनी टुडे 20-03-2019 16:25:16


जींद। जिलेभर में बुधवार को रंगों का खेल होली पर्व धूमधाम से मनाया गया। लोगों ने होलिका की पूजा अर्चना कर सुखद भविष्य की कामना की। बाजार में रौनक छाई रही। लोगों ने जमकर गुलाल खरीदा। बच्चे पिचकारी खरीदने में पीछे नहीं रहे। देर सायं शहर में विभिन्न स्थानों पर होलिका दहन किया गया ओर पटाखे फोड़े। शहर के बाजार पटियाला चौक, पुरानी सब्जी मंडी, मेन बाजार, पालिका बाजार, तांगा चौक पर खासी रौनक देखने को मिली। महिलाओं, बच्चों व लोगों ने गुलाल की खरीददारी की। आलम यह था कि छोटे बच्चे अपने मकानों की छत पर चढ़ कर आने-जाने वालों पर पानी उड़ेल रहे थे। पानी से भरे गुब्बारों की बरसात हो रही थी। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

दुकानों पर काम करने वाले कर्मचारियों ने भी एक-दूसरे को गुलाल लगाकर होली मनाई। पटेल नगर, सावित्री नगर, संत नगर, सैनी मोहल्ला, अपराही मोहल्ला, हनुमान नगर, अर्बन इस्टेट, डिफेंस कालोनी, सफीदों रोड, रोहतक रोड, भिवानी रोड, प्रेम नगर, आत्मा नगर में बच्चे गलियों में घूम रहे थे और डीजे की थाप पर नाचते हुए नजर आए। दुकानदारों ने बताया कि लोगों ने सबसे ज्यादा हर्बल गुलाल खरीदा। हर्बल गुलाल लाल, हरे व पीले रंग में उपलब्ध था। बच्चों ने गुलाल व वाटर कलर के पाउच खरीदे। दुकानदारों ने बताया कि बच्चों ने स्पाइडर, माचिस, गन व फव्वारा पिचकारी ज्यादा पसंद की। मस्ती का पर्व होली मनाने के लिए लोगों में जश्न का माहौल रहा। बच्चे पिचकारियों से आने-जाने वालों को भिगोने में जुटे थे। महिलाओं ने होली की पूजा कर भोजन ग्रहण किया। 

महिलाएं टोली बना कर होली स्थल पहुंची और पूजा पाठ किया। दोपहर को शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें लोगों ने खूब गुलाल उड़ाया। शहर में बुधवार दोपहर शोभा यात्रा भी निकाली गई। शहर में नई सब्जी मंडी, कौशिक नगर, राम नगर, भटनागर कालोनी, शर्मा नगर, ए प्लाइज कालोनी, मंजू होटल के पीछे, सिटी स्टेशन के पास स्थित रामलीला ग्राउंड, सैनी मोहल्ला, सुभाष नगर, कैथल रोड, नरवाना रोड, रोहतक रोड, रेलवे रोड आदि कई स्थानों होलिका दहन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भारी संख्या में महिलाओं ने होली की पूजा की तथा पानी चढ़ाया। इसके बाद महिलाओं ने होलिका की फेरी लगाई व कच्चा सूत बांध कर होलिका की परिक्रमा की। होलिका को आग लगाते ही लोगों ने प्रह्लïाद जिंदाबाद के नारे लगाए। बुराई की प्रतीक होलिका धू-धूकर जल गई जबकि प्रह्लïाद को श्रद्धालुओं ने सकुशल निकालकर पानी में बहा दिया। वहीं, उचाना, नरवाना में भी होली के पवित्र त्यौहार पर महिलाओं ने होली की पूजा अर्चना की और सुख शांति की कामना की। वृंदावन से आए कलाकारों ने रास दिखा मोहा मन 

हरियाणा कला परिषद चंडीगढ़ हिसार मंडल एवं सरस्वती कलां मंच जुलाना के सयुंक्त तत्वाधान में जेबीएम कालेज में सांस्कृतिक उत्सव होली के रंग आपके संग के दूसरे दिन उत्सव का शुभारंभ कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि पहुंचे हरियाणा कला परिषद के वाइस चैयरमेन संजय भसीन ने किया। उत्सव में वृंदावन से आए पवनदेव चर्तुवेदी एंड पार्टी के कलाकारों ने ब्रज की लठमार होली व फूलों की होली की मनमोहक प्रस्तुति देकर दर्शकों को खूब झुमाया। ब्रज के कलाकारों ने देवकी विवाह से लेकर कृष्ण जन्म तक की प्रस्तुति रासलीला के माध्यम से देकर अधर्म पर धर्म की विजय का संदेश दिया। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

बृज के कलाकारों की चिरकूट आज ब्रज में होली हो रसिया कृष्ण राधा के संग मनै रे होली की प्रस्तुती में दर्शकों को खूब झुमाने के साथ-साथ भाईचारा ओर प्रेम प्यार का संदेश भी दिया। मुख्यअतिथि संजय भसीन ने कहा कि होली का त्योहार हम सबके लिए एक खास अहमियत रखता है। क्योंकि होली के अवसर पर सभी भेदभाव भुला कर और गिले शिकवे दूर करके इस पर्व पर एक दूसरे को गुलाल लगा कर गले मिलते हैं। इसलिए हमें आपस में भाईचारा बना कर इस त्योहार को मनाना चाहिए ताकि समाज में जागरूकता और भाईचारा एक दूसरे सुख-दुख में शरीक होकर समाज में फैल रही भ्रांतियों को दूर करना चाहिए। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended