संजीवनी टुडे

CM योगी की अपील, शारीरिक दूरी का पालन करते हुए घर पर ही मनाएं ईद

संजीवनी टुडे 23-05-2020 21:48:35

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ईद-उल-फितर के पर्व को लेकर मुस्लिम धर्मगुरुओं ने अपील की है कि लोग लाॅकडाउन तथा शारीरिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) का पूरी तरह पालन करते हुए घर पर ही ईद मनाएं व नमाज पढ़ें।


लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ईद-उल-फितर के पर्व को लेकर मुस्लिम धर्मगुरुओं ने अपील की है कि लोग लाॅकडाउन तथा शारीरिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) का पूरी तरह पालन करते हुए घर पर ही ईद मनाएं व नमाज पढ़ें।

एक्सप्रेस-वे परियोजनाओं के काम में लाएं तेजी
अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश अवस्थी ने शनिवार को बताया कि मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ अफसरों के साथ बैठक में यह बात कही। इसके साथ ही उन्होंने सभी बड़े प्रोजेक्ट जैसे गंगा एक्सप्रेस-वे आदि के कार्यों में तेजी लाने को कहा है। 

उन्होंने बताया कि गंगा एक्सप्रेस-वे की निर्माण लागत 20,924 करोड़ रुपये तथा भूमि अधिग्रहण पर लगभग 9000 करोड़ रुपये का व्यय अनुमानित है। 16 लेन का यह एक्सप्रेस-वे मेरठ से प्रयागराज को जोड़ेगा। उन्होंने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का कार्य तेजी से चल रहा है। इस पर 5535 श्रमिक एवं 1144 इंजीनियर तथा 3127 बड़ी मशीनें कार्य कर रही हैं। 

इसी प्रकार बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य में 2348 श्रमिक, 625 इंजीनियर व 2370 बड़ी मशीनें कार्य कर रही हैं। इस प्रोजेक्ट पर 296 किमी सड़क तथा 200 से अधिक मिट्टी का कार्य चल रहा है। इसके साथ ही गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के निर्माण का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। 

कहीं भी एकत्र न होने पाए भीड़, एक्सप्रेस-वे पर बढ़ायें पेट्रोलिंग 
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि लाॅकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन किया जाए। प्रभावी पेट्रोलिंग करते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि कहीं भी भीड़ एकत्र न होने पाए। जोखिम क्षेत्र (कंटेनमेंट जोन) में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति घरों तक करने की व्यवस्था सुचारू रूप से सुनिश्चित की जाए। एक्सप्रेस-वे पर पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए तथा एम्बुलेंस की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। 

एन-95 मास्क व पीपीई किट के दोबारा इस्तेमाल की संभावनाएं तलाशें
उन्होंने कहा कि एन-95 मास्क एवं पीपीई किट को दोबारा इस्तेमाल किये जाने की संभावनाएं तलाशी जाएं। इसके लिए यदि किसी संस्थान द्वारा कोई तकनीकी विकसित की गई है तो उसका अध्ययन करते हुए जरूरी कदम उठाया जाये। इसके साथ ही अस्पतालों में जनरल ओपीडी सेवाओं को छोड़कर, संक्रमण से सुरक्षा सम्बंधी सभी उपाय लागू करते हुए इमरजेंसी सेवाओं का संचालन तथा आवश्यक ऑपरेशन की कार्रवाई सुनिश्चित की जाय। 

बीआरडी मेडिकल काॅलेज गोरखपुर में नई लैब का काम शुरू
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि टेस्टिंग क्षमता को 10,000 टेस्ट प्रतिदिन पहुंचाने के साथ-साथ शीघ्रता से टेस्टिंग परिणाम प्राप्त करने के लिए ट्रू-नेट मशीन जैसे उपकरणों का शीघ्रता से प्रोक्योरमेंट किया जाए। बीआरडी मेडिकल काॅलेज गोरखपुर में लेवल-3 की नई टेस्टिंग लैब निर्माण का कार्य एल एण्ड टी के सहयोग से प्रारम्भ हो गया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने इस माह के अन्त तक एल-1, एल-2 तथा एल-3 कोविड चिकित्सालयों में बेड की संख्या को बढ़ाकर कुल 01 लाख किये जाने के निर्देश दिए गये हैं। 

2,500 से अधिक निजी चिकित्सालयों में इमरजेन्सी सेवाएं प्रारम्भ
प्रदेश में सरकारी अस्पतालों द्वारा इमरजेन्सी सेवाएं दी जा रही हैं। लेकिन, अब 2,500 से अधिक निजी चिकित्सालयों में इमरजेन्सी सेवाएं प्रारम्भ हो गई हैं। इसके साथ ही टीकाकरण का कार्य निरन्तर किया जा रहा है। कोविड वाॅलण्टियर्स के रूप में एनएसएस, एनसीसी, नेहरू युवक मंगल दल के युवक-युवतियों को जोड़ा जा रहा है। वहीं 25 मई से प्रारम्भ होने वाली घरेलू उड़ानों के लिए यात्रियों के लिए शीघ्र गाइडलाइन जारी की जायेगी।

यह खबर भी पढ़े: चक्रवाती तूफान अम्फन के कारण बंगाल में NDRF की 38 टीमें तैनात, अबतक 86 लोगों की हो चुकी मौत

यह खबर भी पढ़े: VIDEO: सड़क पर 4 घंटे तड़पता रहा बुजुर्ग मरीज, नहीं पहुंच सकी एम्बुलेंस, तड़प-तड़प कर तोड़ दिया दम

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended