संजीवनी टुडे

आने वाले विधानसभा चुनाव में हो सकते हैं माण्डू से पार्टी के होंगे उम्मीदवार

संजीवनी टुडे 14-06-2019 22:48:52

झारखंड में आगामी विधानसभा चुनाव में 65 प्लस का लक्ष्य लेकर चल रही भाजपा ने इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए एक ओर राज्य सरकार ने लोक लुभावन विकास कार्यों के क्रियान्वयन पर काम शुरू कर दिया है


हजारीबाग। झारखंड में आगामी विधानसभा चुनाव में 65 प्लस का लक्ष्य लेकर चल रही भाजपा ने इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए एक ओर राज्य सरकार ने लोक लुभावन विकास कार्यों के क्रियान्वयन पर काम शुरू कर दिया है, तो दूसरी ओर पार्टी आने वाले समय में पार्टी के लिए कमजोर समझे जाने वाले विधानसभा सीटों से विभिन्न पार्टियों के कद्दावर नेताओं को अपने पाले में लाकर उन्हें भाजपा की टिकट से चुनाव लड़ाने की रणनीति पर भी काम करना शुरू हो चुका है। यह कार्य कोल्हान से लेकर संथाल परगना प्रमंडल में अंदरुनी तौर पर किया जा रहा है। 

पिछले लोकसभा चुनाव में भी विभिन्न दलों के कुछ उम्मीदवारों पर डोरा डालने का काम किया गया था। कुछ ने तो स्वयं अपनी पार्टी छोड़कर भाजपा से जुड़ने का काम किया था। राजद की प्रदेश अध्यक्ष सह पूर्व मंत्री अन्नपूर्णा देवी, पूर्व विधायक जनार्दन पासवान एवं पूर्व मंत्री गिरिनाथ सिंह ने पार्टी छोड़कर भाजपा का दामन थामने का काम किया है । 

भाजपा ने अन्नपूर्णा देवी को कोडरमा लोकसभा सीट से पार्टी  उम्मीदवार बनाकर उन्हें संसद भी पहुंचा दिया। पार्टी को मिली इस सफलता को विधानसभा में भी भुनाने की कवायद पर काम शुरू किया गया है। इस दिशा में पार्टी को पहली सफलता माण्डू के विधायक सह राज्य के पूर्व मंत्री जय प्रकाश भाई पटेल को पार्टी में शामिल कराकर मिल सकती है। 

लोकसभा चुनाव से ही विधायक पटेल झामुमो से नाराज चल रहे हैं। उन्होंने तब भी पार्टी में कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन की कार्यशैली पर सवाल उठाकर देश को नरेन्द्र मोदी की सरकार की जरुरत पर जोर देते हुए भाजपा के पक्ष में बयान जारी किया था। साथ ही महागठबंधन के प्रत्याशियों के विरोध में प्रचार किया था। 

जानकारी के अनुसार झामुमो की सीट से माण्डू विधायक पटेल जल्द ही (मानसून सत्र) के बाद भाजपा का दामन थाम सकते हैं। ऐसा होने पर माण्डू सीट से भाजपा प्रत्याशी के रुप में पटेल के आगामी विधानसभा चुनाव में लड़ने से इंकार नहीं किया जा सकता है। लोगों का मानना है कि  पटेल के आजसू में शामिल होने की संभावना कम ही है।

ऐसे में भाजपा से इस बार उनके माण्डू से चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है। भाजपा प्रदेश व केन्द्रीय नेतृत्व का भी मानना है कि पटेल के पार्टी में आने से कुर्मी व महतो वोटों का लाभ पार्टी को होने से इंकार नहीं किया जा सकता है। इसका लाभ पार्टी को कई विधानसभा सीटों पर मिल सकता है। ऐसा होने पर पिछले विधानसभा के पूर्व पार्टी में शामिल होकर माण्डू सीट से चुनाव लड़ चुके कुमार महेश सिंह को कहीं और ठौर तलाशने के लिए बाध्य होना पड़ सकता है। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

More From state

Trending Now
Recommended