संजीवनी टुडे

कोलकाता में हावड़ा ब्रिज के पास केमिकल फैक्टरी में लगी भीषण आग, 20 गाड़ियां मौके पर

संजीवनी टुडे 08-06-2019 10:30:25

कोलकाता में हावड़ा ब्रिज के निकट जगन्नाथ घाट स्थित केमिकल की एक गोदाम में भीषण आग लग गई है। आग देर रात लगी है और इस पर काबू पाने के लिए रात करीब ढाई बजे से अग्निशमन विभाग की 20 गाड़ियां मौके पर लगातार मशक्कत कर रही हैं, लेकिन आग लगातार विकराल रूप धारण करती जा रही है।


कोलकाता। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में हावड़ा ब्रिज के निकट जगन्नाथ घाट स्थित केमिकल की एक गोदाम में भीषण आग लग गई है। आग देर रात लगी है और इस पर काबू पाने के लिए रात करीब ढाई बजे से अग्निशमन विभाग की 20 गाड़ियां मौके पर लगातार मशक्कत कर रही हैं, लेकिन आग लगातार विकराल रूप धारण करती जा रही है।

शनिवार की सुबह के जो हालात हैं, वह और अधिक चिंतानजक है। गोदाम में बड़ी मात्रा में केमिकल की मौजूदगी की वजह से पूरा रासायनिक कारखाना आग की चपेट में आ चुका है। छत टूटकर गिरने लगी है। एक के बाद एक विस्फोट की आवाज अंदर से आ रही है। आसपास के लोग बेहद डरे हुए हैं। 

गनीमत है कि यह गोदाम गंगा नदी के पास ही है, जिससे दमकल विभाग को पानी की कमी नहीं हो रही है। जगनाथ घाट के एक तरफ हावड़ा ब्रिज है तो दूसरी तरफ घनी बस्ती। सावधानी बरतते हुए कोलकाता पुलिस की आपदा टीम ने आसपास के लोगों को इस क्षेत्र से दूर शिफ्ट करना शुरू कर दिया है।

करीब डेढ़ किलोमीटर के दायरे में धुएं का गुबार भरा हुआ है। यातायात व्यवस्था ठप पड़ गई है। गंगा में भी नौका संचालन रोक दिया गया है। हावड़ा ब्रिज के ठीक पास लगने वालर सबसे बड़ी फूल मार्केट अस्थाई तौर पर बंद कर दी गई है।

मौके पर मौजूद हैं अग्निशमन मंत्री
शुक्रवार की रात करीब दो बजे लगी आग की सूचना मिलने के बाद राज्य के अग्निशमन मंत्री सुजीत बसु मौके पर आ गए और तब से वे यहीं हैं। उन्होंने बताया कि 2:30 बजे स्थानीय लोगों ने अग्निशमन विभाग को सूचना दी थी। उसके बाद से दमकल की एक के बाद एक गाड़ियां मौके पर पहुंची हैं। अग्निशमन सेवाओं के महानिदेशक जगमोहन भी मौके पर मौजूद हैं। आग की वजह अभी पता नहीं चली है। अभी आग पर काबू पाने की कोशिश जारी है।

सबसे पहले झोपड़ी में लगी आग
स्थानीय लोगों के अनुसार सबसे पहले कारखाने के बगल में स्थित एक झोपड़ी में आग लगी थी। वहां से पास में खड़ी एक गाड़ी में फैली और फिर रासायनिक कारखाने को चपेट में ले लिया। करीब एक किलोमीटर के इलाके की छतों पर से आग की लपटें दिखाई दे रही हैं।

डीसीपी ट्रैफिक कोलकाता ने ट्वीट कर बताया है कि आग की वजह से स्ट्रैंड बैंक रोड पर ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया गया है। उन्होंने कहा है, जगन्नाथ घाट के पास आग लगने की वजह से स्ट्रैंड बैंक रोड यातायात के लिए बंद है। कृपया किसी दूसरे मार्ग का इस्‍तेमाल करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended