संजीवनी टुडे

अगस्त आखिर तक मिलेगी आंबेडकर जन्म शताब्दी स्मारक निर्माणकार्य को अनुमतिः सीएम फडणवीस

संजीवनी टुडे 26-06-2019 17:06:45

महाराष्ट्र की उपराजधानी नागपुर में प्रस्तावित डॉ. बाबासाहब आंबेडकर जन्म शताब्दी स्मारक का ले आउट 15 अगस्त तक तैयार करके सरकार को प्रस्तुत करने का निर्देश महानगरपालिका को दिया जाएगा।


मुंबई। महाराष्ट्र की उपराजधानी नागपुर में प्रस्तावित डॉ. बाबासाहब आंबेडकर जन्म शताब्दी स्मारक का ले आउट 15 अगस्त तक तैयार करके सरकार को प्रस्तुत करने का निर्देश महानगरपालिका को दिया जाएगा। ले आउट मिलते ही एक पखवाड़े के भीतर स्मारक के निर्माणकार्य को स्वीकृति प्रदान की जाएगी। यह घोषणा बुधवार को विधान परिषद में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने प्रश्नकाल के दौरान की। 

एनसीपी के प्रकाश गजभिए व अन्य सदस्यों ने बहुप्रतिक्षित स्मारक निर्माणकार्य के संबंध में सवाल पूछा था। गजभिए ने कहा कि प्रस्तावित स्मारक का निर्माणकार्य 26 वर्ष से लंबित है। इसके लिए सरकार ने अब तक क्या कार्यवाही की है। इसके जवाब में मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि नागपुर मनपा की सर्वसाधारण सभा ने जुलाई 2018 में यशवंत स्टेडियम परिसर के पास की पूरी 13.56 एकड़ सरकारी जमीन बिना शर्त मनपा को हस्तांतरित करने का प्रस्ताव पास किया था। प्रस्ताव राजस्व व वन विभाग को दिया गया है। 

मनपा प्रशासन स्टेडियम की जमीन पर स्मारक का विस्तृत प्रारूप तैयार कर रही है। मनपा की ओर से सूचित किया गया है कि स्मारक का ले आउट आगामी अगस्त महीने के आखिर तक सरकार को दे दिया जाएगा। बावजूद इसके मनपा प्रशासन को 15 अगस्त तक ले आउट देने का निर्देश दिया जाएगा। ले आउट मिलते ही 15 दिनों के भीतर स्मारक के निर्माणकार्य को स्वीकृति प्रदान की जाएगी। स्मारक निर्माणकार्य के लिए राशि की कमी नहीं पड़ने दी जाएगी।

इसबीच पीआरपी के जोगेंद्र कवाडे ने कहा कि कई आंदोलनों और बैठकों के बाद भी स्मारक का काम लंबित है। इससे आंबेडकरी जनता में निराशा है। शताब्दी भवन के साथ संशोधन केंद्र बनाने के लिए भी राज्य सरकार निर्णय ले। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार इस पर सहमत है। सभी मसलों का हल निकालने के लिए ही ले आउट तैयार करने का काम चल रहा है। ले आउट मिलते ही सरकार शीघ्र गति से निर्णय लेगी। एक इंच जमीन भी किसी अन्य को नहीं दी जाएगी।  

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

uku

More From state

Trending Now
Recommended