संजीवनी टुडे

हिमाचल में सोमवार को 70 दिन बाद सड़कों पर दौड़ी बसें

संजीवनी टुडे 30-05-2020 20:55:33

हिमाचल में 70 दिनों बाद पहली जून से बस सेवाएं प्रारंभ होंगी। मंत्रिमंडल के यात्री परिवहन सेवा शुरू करने के फैसले के बाद परिवहन विभाग ने बसों को चलाने की तैयारी कर ली है।


शिमला। हिमाचल में 70 दिनों बाद पहली जून से बस सेवाएं प्रारंभ होंगी। मंत्रिमंडल के यात्री परिवहन सेवा शुरू करने के फैसले के बाद परिवहन विभाग ने बसों को चलाने की तैयारी कर ली है। पहली जून से परिवहन निगम के साथ साथ निजी बसें भी सिर्फ अंर्तजिला बस मार्गों पर ही चलेंगी। साथ ही लोकल बस सेवा भी प्रारंभ होगी। मगर अंतर्राज्यीय बस सेवा को दोबारा शुरू होने में अभी वक्त लगेगा। 

राज्य के भीतर बसें प्रात: 7 से शाम 7 बजे तक ही चलेंगी। बसें अपने नियमित रूटों पर दौड़ेंगी। परिवहन विभाग ने बस सेवा प्रारंभ करने को लेकर यात्रियों व चालकों तथा परिचालकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। परिवहन विभाग के प्रधान सचिव जेसी शर्मा ने एडवाइजरी जारी की है। 

एडवाइजरी के मुताबिक बसों में क्षमता का सिर्फ 60 फीसद सवारियां ही बैठ पाएंगी। तीन सीटों में से बीच वाली सीट खाली छोडऩी होगी। यात्रियों, चालकों व परिचालकों को मास्क पहनना आवश्यक होगा। सेनेटाइजर भी साथ रखना होगा। बसों में वेंटिलेशन अर्थात हवा के आने जाने का पूरा ख्याल रखना होगा। यात्रियों , चालकों व परिचालकों को कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचाने के मद्देनजर सभी को फ्लू का टेस्ट खुद करवाना होगा। साथ ही यात्री सिर्फ पीछे वाले दरवाजे से बसों में चढ़ेंगे, उतरने के लिए आगे के दरवाजे का उपयोग होगा। संवेदनशील जगहों पर सेनेटाइजर लगाना होगा। 

गंतव्य पर पहुंचने के बाद रोजाना शाम को अथवा यात्रा प्रारंभ करने से पहले सुबह बसों को सेनेटाइज किया जाएगा। एडवाइजरी के मुताबिक बस अड्डों पर अनावश्यक भीड़ के जमावड़े को रोकने व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन पुलिस का बंदोबस्त करेगा। परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक बस अड्डों पर सेनेटाइजर अथवा साबुन मुहैया करवाएंगे। साथ ही यात्रियों को स्वास्थ्य विभाग के यात्रा संबंधि निर्देशों को लेकर भी बताएंगे। 

यह खबर भी पढ़े: आस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाली टीम का हिस्सा बनकर खुश हूं : ईशांत शर्मा

यह खबर भी पढ़े: आईपीएल घरेलू क्रिकेटरों के लिए अहम,इसलिए होना चाहिए इसका आयोजन : अनिरुद्ध चौधरी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended